DA Image
4 अगस्त, 2020|7:32|IST

अगली स्टोरी

डोनाल्ड ट्रंप ने दी WTO को चेतावनी, 'सुधर जाओ वरना हम अलग हो जाएंगे'

US president Donald Trump

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का वैश्विक निकायों को लेकर एक नयी चेतावनी दी है। उन्होंने अपने ताजा बयान में कहा कि अगर विश्व व्यापार संगठन (WTO) खुद को दुरुस्त नहीं करता है, अमेरिका उससे अलग हो जाएगा। उन्होंने गुरूवार को समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग को दिये साक्षात्कार में यह बात कही। गौरतलब है कि डब्ल्यूटीओ उन संस्थानों में एक है जिन्हें वैश्विक व्यवस्था बनाये रखने के लिये गठित किया गया है और इसमें अमेरिका ने मदद की थी।

ट्रंप ने समाचार एजेंसी से कहा, अगर वह स्वयं को दुरूस्त नहीं करते तो मैं डब्ल्यूटीओ से हट जाऊंगा। उन्होंने इस संगठन को गठित करने के लिए हुए समझौते को अबतक का सबसे खराब व्यापार समझौता करार दिया। पूर्व में डब्ल्यूटीओ की विवाद निपटान प्रणाली की आलोचना कर चुके ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने शायद ही वहां कभी कोई मुकदमा जीता है। हालांकि चीजें पिछले साल से बदलनी शुरू हुई हैं। 

उन्होंने कहा कि पिछले साल हमने जीतना शुरू किया। ट्रंप ने कहा, आपको मालूम है क्यों? क्योंकि उन्हें पता है कि अगर हम नहीं जीतते हैं, तो हम वहां से बाहर निकल जाएंगे। उल्लेखननीय है कि चीन का अमेरिका के साथ शुल्क युद्ध चल रहा है। वह 2001 में डब्ल्यूटीओ से जुड़ा। इसे अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लिगथाइजर ने एक गलती करार दिया है।

US ने भारत को चेताया- रूस से हथियार खरीदा तो विशेष छूट की गारंटी नहीं

अमेरिका ने कहा- भारत के साथ 2+2 वार्ता गहरे रणनीतिक साझेदारी के संकेत

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Donald trump warning WTO says he could pull the US out of WTO