DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यमन के संघर्ष में अमेरिकी मदद खत्म करने के प्रस्ताव पर ट्रंप का वीटो

america prisident trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सऊदी अरब की अगुवाई में यमन संघर्ष को मदद बंद करने के लिए कांग्रेस के प्रस्ताव पर वीटो लगाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसे उनके संवैधानिक शक्तियों को कमजोर करने की दिशा में उठाया गया कांग्रेस का अनावश्यक व खतरनाक प्रयास बताया है। 

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान यह दूसरा मौका है जब उन्होंने कांग्रेस के किसी प्रस्ताव पर वीटो लगाया है। पिछले महीने उन्होंने देश की दक्षिणी सीमा पर दीवार खड़ी करने के अपने आपातकालीन घोषणा को नामंजूर करने के प्रस्ताव पर वीटो लगाया था। 

कांग्रेस के प्रस्ताव पर मंगलवार को वीटो लगाने के बाद ट्रंप ने एक बयान में कहा, “यह प्रस्ताव मेरे संवैधानिक प्राधिकार को कमजोर करने का एक अनाश्यक व खतरनाक प्रयास है। इससे अमेरिकी नागरिकों और बहादुर सैन्य सेवा के सदस्यों की जिंदगियों को आज और भविष्य में खतरा पैदा होगा।”

राष्ट्रपति ने कहा कि यह कदम अनावश्यक है क्योंकि अलकायदा और अरब प्रायद्वीप में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ आतंकरोधी कार्रवाई के अलावा अमेरिका यमन में युद्ध में सक्रियता से हिस्सा नहीं ले रहा है। ट्रंप ने कहा कि कोई भी अमेरिकी सैनिक यमन में हौती विद्रोहियों के खिलाफ संघर्षरत सऊदी की संयुक्त ताकतों के साथ शामिल नहीं है। 

 

उल्लेखनीय है कि ट्रम्प ने इससे पहले मार्च में भी वीटो इस्तेमाल किया था। दरअसल अमेरिका और मैक्सिको के बीच दीवार निर्माण के लिए और अधिक धन हासिल करने के मकसद से ट्रम्प द्वारा घोषित आपातकाल को पलटने के लिए कांग्रेस ने प्रस्ताव पारित किया था, जिसके खिलाफ उन्होंने वीटो का इस्तेमाल किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Donald Trump vetoes resolution to end US role in Yemen war