DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'डोनाल्ड ट्रंप ने सूचना साझा कर हमें खतरे में डाला'

Donald trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए सियासी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं। संसद के निचले सदन में प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ट्रंप प्रशासन पर उनकी निजी यात्रा की जानकारी लीक करने का आरोप लगाया, उनका दावा है कि इससे उनकी जान को खतरा बढ़ गया और उन्हें युद्धग्रस्त अफगानिस्तान का दौरा रद्द करना पड़ा। पेलोसी ने ट्रंप पर अमेरिकियों की जान को खतरे में डालने का भी आरोप लगाया।

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को पेलोसी की ब्रसेल्स और युद्धग्रस्त अफगानिस्तान की विदेश यात्रा को टाल दिया था। यात्रा ऐसे समय में टाली गई, जब पेलोसी ने ट्रंप को 29 जनवरी को उनके वार्षिक यूनियन संबोधन का कार्यक्रम पुनर्निर्धारित करने का सुझाव दिया था। स्पीकर ने चार सप्ताह से अधिक समय से सरकार के कामकाज के आंशिक रूप से बंद होने के मद्देनजर सुरक्षा संबंधी चुनौतियों का हवाला देते हुए ट्रंप को यह सुझाव दिया था। पेलोसी ने आरोप लगाया कि दुनिया को उनकी अफगानिस्तान यात्रा की जानकारी देकर ट्रंप ने अमेरिकियों के जीवन को खतरे में डाल दिया। उन्होंने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा कि क्षेत्र में किसी भी महत्वपूर्ण व्यक्ति, उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल या किसी स्तर के संसदीय प्रतिनिधिमंडल की उपस्थिति के संबंध में जानकारी का खुलासा कर आपने खतरा बढ़ा दिया है, और यह तो उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल था।

पगड़ी पर नीति बदलने के लिए अमेरिका को बाध्य करने वाला सिख सम्मानित

सैनिकों का मनोबल बढ़ाने जा रहे थे: पेलोसी

पेलोसी ने कहा कि गुरुवार को करीब दोपहर दो बजे वह और कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्य एक बस में सवार होकर अफगानिस्तान जाने वाले सैन्य विमान में सवार होने के लिए एंड्रयूज संयुक्त एयर बेस जा रहे थे। उन्होंने कहा, ‘बस में जो सदस्य मौजूद थे, वे लोग और मैं सवा दो बजे एंड्रयूज एयर फोर्स बेस से उड़ान भरने वाले थे। हम अफगानिस्तान जाकर वहां अपने सैनिकों से मिलने, उन्हें उनकी सेवाओं, उनके बलिदान और उनके समर्पण के लिए धन्यवाद देने, अफगान नेतृत्व, उनकी सेना की ताकत, उनके लोगों का मनोबल देखने जा रहे थे।’ पेलोसी ने आरोप लगाया, ‘यह शासन के बारे में है, यह सुरक्षा के बारे में है, यह देश में नागरिक मामलों के बारे में है क्योंकि हम अपनी नीति, अफगानिस्तान में हमारे कार्यों के बारे में अपने निर्णय लेते हैं।’ उन्होंने कहा कि सदस्य बस में थे और मैं उनके पास पहुंचने ही वाली थी जब राष्ट्रपति ने दौरा रद्द किया।

ट्रंप ने क्या कहा था

ट्रंप ने पेलोसी को लिखे पत्र में कहा था,‘आपको सूचित करते हुए खेद हो रहा है कि सरकार का कामकाज बंद होने के कारण आपकी ब्रसेल्स, मिस्र और अफगानिस्तान की यात्रा टाल दी गई है। जब बंद खत्म हो जाएगा तब हम इस सात दिवसीय यात्रा का कार्यक्रम फिर से तैयार करेंगे। उन्होंने कहा, ‘यदि आप निजी विमान से जाना चाहती हैं तो निश्चित तौर पर यह आपका विशेषाधिकार होगा।’

डोनाल्ड ट्रंप-किम जोंग उन के बीच दूसरी बैठक फरवरी के अंत में होगी   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:donald Trump threatens us by sharing information said Minority Leader of the United States House Nancy Pelosi