ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशआबे ने की अमेरिका-ईरान तनाव कम करने की कोशिश, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा 'शुक्रिया'

आबे ने की अमेरिका-ईरान तनाव कम करने की कोशिश, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा 'शुक्रिया'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से फोन पर ईरान तथा द्विपक्षीय व्यापार के मुद्दों पर बात की। व्हाइट हाउस के बयान के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के...

आबे ने की अमेरिका-ईरान तनाव कम करने की कोशिश, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा 'शुक्रिया'
एजेंसी,वॉशिंगटनSat, 15 Jun 2019 09:56 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से फोन पर ईरान तथा द्विपक्षीय व्यापार के मुद्दों पर बात की। व्हाइट हाउस के बयान के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों नेताओं ने शुक्रवार को आबे की हालिया ईरान यात्रा, वर्तमान में चल रही अमेरिका-जापान द्विपक्षीय व्यापार वार्ता और जून के अंत में ओसाका में होने वाले जी-20 सम्मेलन में ट्रंप के दौरे के संबंध में चर्चा की।

बयान के अनुसार, "राष्ट्रपति ट्रंप ने ईरान से वार्ता कराने के प्रयासों के लिए आबे का आभार जताया।" आबे ने इसी सप्ताह ईरान का दौरा किया था। साल 1978 में ताकियो फुकुडा के बाद ईरान का दौरा करने के बाद आबे जापान के पहले प्रधानमंत्री हैं। यह दुर्लभ दौरा वॉशिंगटन और तेहरान के बीच तनाव कम करने के उद्देश्य से किया गया। ईरान की सरकारी मीडिया के अनुसार, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने गुरुवार को हालांकि आबे से कहा कि ट्रंप से बात करने का कोई फायदा नहीं है।

ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट किया, "जहां मैं अयातुल्ला अली खामेनेई से मिलने ईरान जाने के लिए प्रधानमंत्री आबे की बहुत प्रशंसा करता हूं, वहीं मैं व्यक्तिगत रूप से मानता हूं कि अभी समझौता करने के बारे में सोचना भी जल्दबाजी होगी। वे तैयार नहीं हैं, और ना ही हम तैयार हैं।" 

आबे की यात्रा गुरुवार को ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हुए हमलों की खबर में दब गई, जिसमें से कम से कम एक जहाज जापानी कंपनी द्वारा संचालित था। ट्रंप प्रशासन ने दावा किया कि हमलों के लिए ईरान जिम्मेदार है, वहीं तेहरान ने अमेरिका के आरोपों को 'जोड़-तोड़ की कूटनीति' बताया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें