ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशडोनाल्ड ट्रंप ने कहा, अन्य देश खाड़ी में अपने तेल परिवहन की सुरक्षा खुद करें

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, अन्य देश खाड़ी में अपने तेल परिवहन की सुरक्षा खुद करें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि अन्य देशों को खाड़ी में अपनी तेल खेपों की सुरक्षा खुद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ''खतरनाक क्षेत्र में अमेरिका का केवल सीमित रणनीतिक...

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, अन्य देश खाड़ी में अपने तेल परिवहन की सुरक्षा खुद करें
एजेंसी,वॉशिंगटनTue, 25 Jun 2019 01:24 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि अन्य देशों को खाड़ी में अपनी तेल खेपों की सुरक्षा खुद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ''खतरनाक क्षेत्र में अमेरिका का केवल सीमित रणनीतिक हित है।" ट्रंप ने ट्वीट किया कि ईरान को लेकर अमेरिका यह चाहता है कि ''कोई परमाणु हथियार न हो और आगे आतंकवाद का कोई समर्थन न हो।

उन्होंने कहा कि जहां तक फारस की खाड़ी से विश्व को तेल निर्यात के एक बड़े हिस्से के परिवहन में इस्तेमाल होने वाले समुद्री मार्गों को बंद करने की ईरान की धमकी की बात है तो अमेरिका का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

ईरान पर अमेरिका ने लगाया और कड़ा प्रतिबंध, ट्रंप ने किया आदेश पर हस्ताक्षर

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका अब विश्व का सबसे बड़ा ऊर्जा उत्पादक है, इसलिए वह पश्चिम एशियाई तेल पर दशकों की निर्भरता से अलग हो रहा है। उन्होंने कहा, ''यहां तक कि हमारे वहां रहने की भी जरूरत नहीं है।"

उन्होंने कहा, ''हम (अनेक वर्षों से) दूसरे देशों के लिए समुद्री मार्गों की नि:शुल्क रक्षा क्यों कर रहे हैं। इन सभी देशों को खतरनाक यात्रा वाले मार्गों पर अपने जहाजों की रक्षा खुद करनी चाहिए।"

ट्रंप ने कहा कि जहां तक ईरान की बात है तो उनकी एकमात्र मांग यह है कि वह देश परमाणु हथियार हासिल न करे और आतंकी समूहों को समर्थन देना बंद करे। ''ईरान के लिए अमेरिका का आग्रह साधारण सा है।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें