DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट, लाखों अवैध शरणार्थियों को बाहर निकालना शुरू करेगा अमेरिका

american president donald trump  reuters

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि अमेरिका अगले सप्ताह से ''लाखों अवैध" शरणार्थियों को बाहर निकालना शुरू करेगा। ट्रंप ने आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन एजेंसी का जिक्र करते हुए टि्वटर पर कहा, ''अगले सप्ताह आईसीई लाखों अवैध विदेशियों को बाहर निकलाने की प्रक्रिया शुरू करेगा जो गैरकानूनी तरीके से अमेरिका में घुसे थे। जितनी जल्दी वे घुसे थे उतनी ही फुर्ती से उन्हें हटा दिया जाएगा।"

उन्होंने साथ ही कहा कि ग्वाटेमाला 'सेफ थर्ड' समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है। इस समझौते के तहत ग्वाटेमाला क्षेत्र में प्रवेश कर रहे शरणार्थियों को शरणार्थी का दर्जा पाने के लिए वहां आवेदन करना होगा ना कि अमेरिका में।

अमेरिका में ग्वाटेमाला और अन्य मध्य अमेरिकी देशों से काफी संख्या में शरणार्थी आ रहे हैं। ये देश गिरोहों की हिंसा के शिकार हैं। ट्रंप ने अवैध शरणार्थियों के खिलाफ लड़ाई को अपने प्रशासन का मुख्य केंद्र बिंदु बनाया है।

आव्रजकों के खिलाफ मैक्सिको की कार्रवाई के बाद उनकी संख्या में एक तिहाई से भी ज्यादा की कमी
वहीं दूसरी ओर, मैक्सिको के रास्ते अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश करने वाले आव्रजकों के खिलाफ कार्रवाई के सकारात्मक नतीजे मिल रहे हैं।
मैक्सिको द्वारा सीमाओं पर 6,000 नेशनल गार्ड्स की तैनाती के बाद अमेरिकी सीमा तक पहुंचने वाले आव्रजकों की संख्या में एक तिहाई से भी ज्यादा की कमी आयी है।

मैक्सिको के एक अधिकारी ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि तीन सप्ताह पहले तक रोजाना अमेरिकी सीमा पर 4,200 आव्रजक पहुंच रहे थे, लेकिन कार्रवाई के बाद अब रोज महज 2,600 लोग पहुंच रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Donald Trump says US to begin removing millions of illegal migrants