DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, ईरान में 'सत्ता परिवर्तन' नहीं चाह रहा अमेरिका

Iran President Hassan Rouhani  and US President Donald Trump (File Pic)

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका ईरान के नेतृत्व को अपदस्थ करने की तरफ नहीं ढकेल रहा है बल्कि वह इसे परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने के लिए दृढ़ संकल्पित है। ट्रंप ने एक मंत्रिमंडल बैठक के दौरान कहा, ''हम लोग सत्ता परिवर्तन की तरफ नहीं देख रहे, हम ऐसा बिल्कुल नहीं चाह रहे। उनके पास परमाणु हथियार नहीं होना चाहिए।"

पिछले साल अमेरिका उस अंतरराष्ट्रीय समझौते से बाहर निकल गया था जिसका लक्ष्य ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाना था। इसके बाद ट्रंप ने ईरान पर कई प्रतिबंध लगा दिए।

ईरान ने पिछले सप्ताह कहा था कि 2015 के परमाणु समझौते में तय की गई यूरेनियम संवर्धन की 3.6 फीसदी की सीमा से ज्यादा यूरेनियम जमा किया है। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावाद जरीफ ने सोमवार को चेतावनी देते हुए कहा था कि अमेरिका आग से खेल रहा है।

हसन रूहानी ने कहा, ईरान बातचीत के लिए तैयार बशर्ते अमेरिका प्रतिबंध हटाए

वहीं दूसरी तरफ ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने मंगलवार को कहा कि उनका देश 2015 के ऐतिहासिक परमाणु समझौते के तहत जतायी गयी अपनी प्रतिबद्धताओं से पीछे हटना जारी रखेगा।

समझौते का हिस्सा रहे यूरोपीय देशों की आलोचना करते हुए खामेनी ने कहा, ''आपने (अपनी एक भी प्रतिबद्धता) नहीं निभायी, हमसे क्यों प्रतिबद्धता पूरी करने की अपेक्षा रखते हैं।" उनके संबोधन का कुछ हिस्सा टेलीविजन पर प्रसारित किया गया। उन्होंने कहा, ''हम अपनी प्रतिबद्धताओं से वापस हटना शुरू कर चुके हैं और यह प्रक्रिया निश्चित तौर पर जारी रहेगी।"

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Donald Trump says United States not seeking regime change in Iran