DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, अमेरिकी ड्रोन को गिराकर ईरान ने 'बड़ी गलती' की

american president donald trump  reuters

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बृहस्पतिवार को कहा कि ईरान ने अमेरिका के ड्रोन को गिराकर 'बड़ी गलती' की है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप को बुधवार रात में दोबारा बृहस्पतिवार सुबह में इस घटना के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि प्रशासन कैपिटोल हिल के नीति-निर्माताओं के साथ संपर्क में रहेगी।

ट्रंप ने यह टिप्पणी ट्विटर पर सुबह में की। अमेरिका और ईरान के अधिकारी ने इस घटना पर अलग-अलग बयान दिए हैं। ईरान के रिवूल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि उन्होने ईरानी हवाई क्षेत्र में ड्रोन को मार गिराया। वहीं अमेरिकी सेना के इसे 'बिना उकसावे' का हमला करार देते हुए कहा कि यह हमला अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में हुआ है।

ईरान ने अपने क्षेत्र में घुसे अमेरिकी ड्रोन को मार गिराने का दावा किया
ईरान के सरकारी टेलीविजन की खबर में कहा गया है कि ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड ने बृहस्पतिवार को अपने देश के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले एक अमेरिकी “जासूसी ड्रोन” को अपने इलाके में मार गिराने का दावा किया है। अंग्रेजी भाषा के प्रेस टीवी के मुताबिक, रिवोल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि देश के दक्षिणी तटीय होरमोजगन प्रांत में, “उसकी वायुसेना ने अमेरिका निर्मित ग्लोबल हॉक निगरानी ड्रोन को मार गिराया है।”

सरकारी टीवी ने ड्रोन की तस्वीरें जारी नहीं की हैं। यह घटना ईरान और अमेरिका में बढ़ते तनाव के बीच हुई है। अमेरिका बेहद संवेदनशील खाड़ी के जल क्षेत्र में तेल टैंकरों पर हुए हमलों के पीछे ईरान का हाथ होने का आरोप लगाता रहा है।

तेहरान इन घटनाओं के पीछे अपना हाथ होने से इनकार करता रहा है और आशंका व्यक्त करता रहा है कि इनके पीछे अमेरिका का हाथ हो सकता है जो ईरान के खिलाफ बल प्रयोग को न्यायोचित ठहराने के लिये इनका सहारा ले रहा हो। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Donald Trump says Iran made very big mistake by downing US drone