ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशडोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मैं प्रधानमंत्री मोदी का बहुत सम्मान करता हूं

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मैं प्रधानमंत्री मोदी का बहुत सम्मान करता हूं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपनी दोस्ती की गर्माहट को जाहिर किया है। व्हाइट हाउस में दिवाली जश्न के दौरान उन्होंने कहा,‘ ‘मैं...

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मैं प्रधानमंत्री मोदी का बहुत सम्मान करता हूं
एजेंसी,वाशिंगटन|Thu, 15 Nov 2018 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपनी दोस्ती की गर्माहट को जाहिर किया है। व्हाइट हाउस में दिवाली जश्न के दौरान उन्होंने कहा,‘ ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्मान करता हूं। वह मेरे अच्छे दोस्त हैं।’

ट्रंप ने अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सिंह सरना से भारत और मोदी के प्रति अपने लगाव और अपनी भावनाएं प्रकट कीं। ट्रंप ने कहा, ‘मैं जल्द उनसे बातचीत करूंगा। शुक्रिया।’ इसके जवाब में सरना ने  कहा, ‘वह भी आपसे मिलना चाहते हैं।’ ट्रंप और मोदी के बीच काफी अच्छी दोस्ती भी है। ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार के दौरान देश में (भारत में) आर्थिक और नौकरशाही में सुधारों के लिए मोदी की प्रशंसा भी की थी।

जी 20 में मिल सकते हैं दोनों नेता 

ट्रंप और मोदी 30 नवंबर और एक दिसंबर को अर्जेंटीना में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जहां इन दोनों के बीच बैठक होने की भी संभावना है। हालांकि व्हाइट हाउस ने हालांकि इस संबंध में अब तक कोई घोषणा नहीं की है।

हमें भारत पसंद: ट्रंप 

व्हाइट हाउस के दिवाली के जश्न में विशेष रूप से आमंत्रित सरना से ट्रंप ने कहा कि उन्हें भारत से लगाव है। ट्रंप ने कहा, ‘हमें आपका देश पसंद है। जैसा कि आप जानते हैं प्रधानमंत्री मोदी के लिये मेरे मन में बेहद सम्मान है। कृपया मेरी तरफ से उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं दीजिए।’ 

पहली बार भारतीय राजदूत को व्हाइट हाउस में खास सम्मान 

ट्रंप ने व्हाइट हाऊस दिवाली कार्यक्रम में भारतीय राजदूत नवतेज सरना को मंच साझा करने के लिए आमंत्रित किया। यह पहला मौका है जब किसी भारतीय राजदूत को व्हाइट हाउस में इस तरह का सम्मान मिला। दिवाली कार्यक्रम के दौरान सरना राष्ट्रपति ट्रंप के बगल में खड़े नजर आए। ट्रंप के हावभाव, उनकी टिप्पणियां और व्हाइट हाउस का माहौल भारत-अमेरिका संबंधों को बयां करने वाला था।

इस दौरान राष्ट्रपति ने शीर्ष भारतीय राजनयिक से इस मौके पर कुछ टिप्पणी करने का भी अनुरोध किया। यह पहला मौका है कि किसी भारतीय राजदूत को व्हाइट हाऊस में ऐसा सम्मान दिया गया है जो सामान्यत: अमेरिका के करीबी देश इजरायल जैसे राष्ट्रों के दूतों के लिए हुआ करता है।

हालांकि, भारतीय राजदूत को व्हाइट हाऊस के वार्षिक दिवाली कार्यक्रमों में पिछले 15 वर्षों से बुलाया जा रहा है लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय राजदूत को उनकी पत्नी के साथ पूरे कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मौजूद देखा गया। अपने संक्षिप्त भाषण में सरना ने कहा कि राष्ट्रपति द्वारा दिवाली कार्यक्रम की मेजबानी करना भारत और भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय के लिए एक बड़ा सम्मान है।

भारतीय बहुत अच्छे कारोबारी 

ट्रंप ने भारत और अमेरिका के बीच संभावित व्यापार समझौते पर चल रही वार्ता का भी जिक्र किया। भारत की प्रशुल्क नीतियों की आलोचना करते हुए भारत को प्रशुल्क बादशाह करार दे चुके ट्रंप ने रुख में नरमी का संकेत दिया। उन्होंने मजाकिये लहजे में कहा, ‘हम भारत के साथ बेहतर व्यापार समझौते के लिए कठिन प्रयास कर रहे हैं लेकिन वे लोग बहुत अच्छे कारोबारी हैं। आप कहेंगे कि वे बहुत मोलभाव करने वाले हैं। लेकिन यह अच्छी बात है कि हम जुटे हुए हैं और बाते आगे बढ़ रही है।

PM ने कहा- भारत में रक्षा हथियार बनाने के लिए यूएस के पास सुनहरा 

अमेरिका के बिना बर्बाद हो गया होता फ्रांस : ट्रंप

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें