ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशडोनाल्ड ट्रंप बोले, चीन के साथ व्यापार समझौता चाहता है अमेरिका

डोनाल्ड ट्रंप बोले, चीन के साथ व्यापार समझौता चाहता है अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि चीन अमेरिका के साथ व्यापार समझौता करना चाहता है। ट्रंप ने द्विपक्षीय व्यापार पर वार्ता के लिए एक उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल की अमेरिकी...

डोनाल्ड ट्रंप बोले, चीन के साथ व्यापार समझौता चाहता है अमेरिका
एजेंसी,वॉशिंगटनFri, 25 Jan 2019 05:08 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि चीन अमेरिका के साथ व्यापार समझौता करना चाहता है। ट्रंप ने द्विपक्षीय व्यापार पर वार्ता के लिए एक उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल की अमेरिकी यात्रा से पहले व्हाइट हाउस में यह बात कही। ट्रंप ने कहा, ‘चीन समझौता करना चाहता है। हम देखते हैं कि क्या होता है। हम जहां हैं, मैं उससे खुश हूं। हम एक अर्थव्यवस्था के रूप में अच्छी स्थिति में हैं, वे शुल्कों के कारण उतनी अच्छी स्थिति में नहीं हैं।’

ट्रंप चीन के साथ बड़े व्यापार घाटे को कम करना चाहते हैं। उन्होंने पिछले साल चीनी उत्पादों पर भारी आयात शुल्क लगाया था। इसके जवाब में बीजिंग ने भी अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगा दिए थे। दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले साल दिसंबर में अर्जेंटीना में एक बैठक के दौरान व्यापार युद्ध को विराम देने और एक मार्च से पहले समझौता करने पर सहमति जताई थी। ट्रंप ने भी तब तक चीनी उत्पादों पर कोई नया शुल्क नहीं लगाने पर सहमति जताई थी। 

डोनाल्ड ट्रंप ने तानाशाह किम जोंग को लिखा था पत्र, जानें क्या मिला जवाब

एक मार्च थी समय सीमा 
ट्रंप ने धमकी दी थी कि यदि एक मार्च तक समझौता नहीं होता है तो वह इसके बाद अतिरिक्त शुल्क लगाने के लिए तैयार हैं। ट्रंप ने कहा,‘जैसा कि आप जानते हैं कि मैंने जो करार किया है उसकी समयसीमा जल्द ही समाप्त होने वाली है। चीन पर शुल्क बढ़ाए जाएंगे। वे अमेरिकी कोष को अरबों डॉलर का भुगतान कर रहे हैं। हमने पहली बार ऐसा किया है। पहली बार ऐसा हुआ है कि चीन की ओर भी धन आ रहा है, अन्यथा हमारी ही तरफ से धन जा रहा था।’  ट्रंप ने कहा कि उनके जिनपिंग के साथ अच्छे संबंध हैं।

समझौता जल्द होने की संभावना: हासेट
काउंसिल ऑफ इकोनॉमिक एडवाइजर्स के अध्यक्ष केविन हासेट ने कहा कि बहुत जल्द समझौता होने वाला है। उन्होंने भरोसा जताया कि ऐसा हो सकता है। वार्ता आगे बढ़ रही है। काफी कुछ किया जाना बाकी है, लेकिन फिलहाल स्थिति अच्छी है। बहुप्रतीक्षित बैठक से पहले चीन के उपराष्ट्रपति वांग किशान ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच में एकत्र प्रतिनिमंडल से कहा कि दोनों देशों को एक दूसरे की आवश्यकता है।

AMERICA: ट्रंप ने कहा- योग्यता के आधार पर अमेरिका आएं लोग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें