DA Image
4 मार्च, 2021|2:07|IST

अगली स्टोरी

जो बाइडेन के शपथग्रहण में नहीं जाएंगे डोनाल्ड ट्रंप, 152 साल बाद ऐसा करने वाले राष्ट्रपति बने

joe biden swearing in

डोनाल्ड ट्रंप ने बीती 8 जनवरी को यह घोषणा की थी कि वह जो बाइडेन के शपथग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे। अमेरिका में 152 साल बाद ऐसा  हो रहा है जब कोई राष्ट्रपति अपने उत्तराधिकारी के शपथग्रहण में शामिल नहीं हो रहे।अमेरिका के इतिहास में अब तक महज तीन राष्ट्रपति अपने उत्तराधिकारी के शपथ ग्रहण समारोह शामिल नहीं हुए हैं। सबसे पहले जॉन एडम्स समारोह में शामिल नहीं हुए थे। इसके बाद उनके बेटे जॉन क्वींसी एडम्स और फिरएंड्रयू जॉनसन राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए थे।


जॉन ऐडम्स (1801)
जॉन एडम्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले उपाध्यक्ष और दूसरे राष्ट्रपति के रूप में सेवा की। एडम्स एक वकील, प्रतिनिधि और देशभक्त थे एडम्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका के नए गणराज्य की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सन् 1800 का चुनाव, फेडरलिस्ट पार्टी के उम्मीदवार जॉन एडम्स, डेमोक्रेटिक-रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार थॉमस जेफरसन और उनके चल रहे साथी हारून बूर के बीच था। इस चुनाव  में थॉमस जेफ्फरसन ने जीत हासिल की। इसके बावजूद जॉन ने थॉमस को कार्यभार सौंपने से इनकार कर दिया था। इस समारोह में वाइट हाउस के कर्मचजारी भी नहीं जा सके थे। 

john adams

जॉन क्वींसी ऐडम्स (1829)
1825 से 1829 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे जॉन क्विंसी ऐडम्स और 1828 में राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल ऐंड्रयू जैकसन के बीच तनाव उस समय चरम पर था। उस समय चुनाव में जैकसन ने पॉप्युल वोट तो पा लिए लेकिन उनके किसी भी कैंडिडेट को इलेक्टोरल वोट में बहुमत हासिल नहीं हो सका और एक बार फिर राष्ट्रपति चुनाव का आखिरी फैसला यूएस हाउस के हाथों में था। हालांकि, आखिरकार जैकसन को इस चुनाव में जीत मिली। इसके बाद ऐडम शपथग्रहण से एक दिन पहले 3 मार्च को ही वॉशिंगटन छोड़ चले गए। उस समय अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए शपथग्रहण मार्च में हुआ करता था।

john quincy adam

ऐड्रयू जॉनसन
ऐंड्रयू जॉनसन, अमेरिका के वह राष्ट्रपति थे जिन्हें पहली बार महाभियोग चलाकर पद से हटाया गया। जॉनसन भी 152 साल पहले अपने उत्तराधिकारी का शपथग्रहण में शामिल नहीं हुए थे। जॉनसन के खिलाफ रक्षा मंत्री एडविन स्टैंचन के हटने के 11 दिन बाद ही महाभियोग लाया गया था। एडविन राष्ट्रपति की नीतियों से सहमत नहीं थे। जॉनसन ने एडविन को पद से हटा दिया था। इसके बाद 24 फरवरी, 1868 को जॉनसन के खिलाफ मतदान किया गया था। जॉनसन उस साल का राष्ट्रपति चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन डेमोक्रैट्स ने उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी रिपल्किन के उम्मीदवार उलइससेस एस. ग्रांट ने चुनाव जीता। रॉन चेर्नो ने ग्रांट के जीवन पर लिखी अपने किताब में बताया है कि कैसे दो महीने तक दुविधा में रहने के बाद जॉनसन ने तय किया था कि वह शपथग्रहण समारोह में जाकर अपना कद छोटा नहीं करेंगे।


andrew johnson

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:donald trump Plans to Skip joe Bidens oath taking ceremony 3 Other Presidents Who Dodged Their Successors Inauguration