ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशडोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान के साथ समझौते को शर्त के साथ दी मंजूरी

डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान के साथ समझौते को शर्त के साथ दी मंजूरी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकी संगठन तालिबान के साथ शांति समझौते को सशर्त मंजूरी दे दी है। ट्रंप ने शर्त रखी है कि समझौते पर हस्ताक्षर तभी किए जाएंगे, जब तालिबान इस महीने के आखिरी सात...

डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान के साथ समझौते को शर्त के साथ दी मंजूरी
एजेंसी,काबुलThu, 13 Feb 2020 12:16 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकी संगठन तालिबान के साथ शांति समझौते को सशर्त मंजूरी दे दी है। ट्रंप ने शर्त रखी है कि समझौते पर हस्ताक्षर तभी किए जाएंगे, जब तालिबान इस महीने के आखिरी सात दिनों में हिंसा में कमी की अपनी प्रतिबद्धता को साबित करेगा।

अफगानिस्तान सरकार से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने मंगलवार (11 फरवरी) को अफगानिस्तान के शीर्ष नेताओं को अलग-अलग फोन कर ट्रंप द्वारा समझौते को सशर्त मंजूरी देने की जानकारी दी।

अमेरिका के एक वरिष्ठ राजनयिक के मुताबिक सैद्धांतिक तौर पर इस समझौते पर सहमति बन गई है, लेकिन अंतिम समझौता कुछ दिनों में सामने आएगा। तालिबान ने भी समझौते के पक्ष में सकारात्मक कदम की जानकारी दी है।

अगर समझौत पर हस्ताक्षर हो जाते हैं, तो अमेरिका अफगानिस्तान में मौजूद अपने सैनिकों को वापस बुलाने का काम शुरू कर देगा। साथ ही अफगानिस्तान के भविष्य को लेकर तालिबान और अफगान सरकार के बीच सीधी वार्ता शुरू हो सकेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें