Donald Trump Kim Jong-un Talk: Kim Jong Un says we came here after overcoming all the obstacles - ट्रंप-किम वार्ता: किम बोले, यहां तक आना आसान नहीं था, हम सारी बाधाओं को पार कर मिल रहे हैं DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्रंप-किम वार्ता: किम बोले, यहां तक आना आसान नहीं था, हम सारी बाधाओं को पार कर मिल रहे हैं

U.S. President Donald Trump and North Korean leader Kim Jong Un shake hands ahead of their meeting a

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन आज सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप में ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिए मिले। इस बैठक का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण है। 

ट्रंप और किम के बीच यह मुलाकात सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के एक होटल में हुई। इस दौरान किम ने ट्रंप को संबोधित करते हुए कहा कि आपसे मिलना इतना आसान नहीं था। मुझे खुशी हो रही है कि हम सारी बाधाओं को पार कर मिल रहे हैं। वहीं ट्रंप ने सकारात्मक वार्ता की उम्मीद जताते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि हम दोनों देशों के संबंध अच्छे होंगे।

पढ़ें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग की मुलाकात की लाइव अपडेट्स

मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति और एक उत्तर कोरियाई नेता के बीच हो रही यह पहली शिखर वार्ता ट्रंप और किम के बीच कभी बेहद तल्ख रहे रिश्तों को भी बदलने वाली साबित होगी।  वार्ता की पूर्व संध्या पर अमेरिका ने ''पूर्ण, सत्यापित और अपरिवर्तनीय परमाणु निरस्त्रीकरण के बदले उत्तर कोरिया को 'विशिष्ट सुरक्षा गारंटी की पेशकश की थी। 

व्हाइट हाउस ने इस बात की पुष्टि की है कि राष्ट्रपति ट्रंप और किम के बीच पहले अकेले बैठक होगी जिसमें सिर्फ अनुवादक मौजूद रहेंगे। अमेरिका ने इस बात पर जोर दिया है कि उसे कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण से कम कुछ भी मंजूर नहीं है। 

उत्तर कोरिया की आधिकारिक संवाद समिति ने रविवार को कहा था कि किम वार्ता के दौरान ''परमाणु निरस्त्रीकरण और ''स्थायी शांति के लिये बातचीत को तैयार हैं। ट्रंप ने शनिवार को कहा था कि किम के पास इतिहास रचने का ''एक मौका है। कोरियाई प्रायद्वीप में निश्चित और लंबे वक्त की शांति प्रक्रिया पर बात होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Donald Trump Kim Jong-un Talk: Kim Jong Un says we came here after overcoming all the obstacles