DA Image
18 अक्तूबर, 2020|10:27|IST

अगली स्टोरी

15 सितंबर तक माइक्रोसॉफ्ट की TikTok से डील नहीं हुई, तो चीनी एप अमेरिका से बाहर: डोनाल्ड ट्रंप

donald trump in the oval office of the white house in washington  us   20 august 2018 reuters

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार (3 अगस्त) को प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को टिकटॉक से डील के लिए 45 दिनों की मोहलत दी है। इस दौरान अगर दोनों में सौदा नहीं हुआ, तो चीनी एप को अमेरिका से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। समाचार एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी दी। एजेंसी के मुताबिक, "ट्रंप ने कहा कि अगर 15 सितंबर तक माइक्रोसॉफ्ट की टिकटॉक से डील नहीं हुई, तो इस शॉर्ट वीडियो एप को अमेरिका से अपना कारोबार समेटना पड़ेगा।"

दो दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा था कि वे टिकटॉक को प्रतिबंधित करने पर विचार कर रहे हैं। शुक्रवार (31 जुलाई) को मीडिया में खबर आई थी कि प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण की दिशा में अग्रिम दौर की बातचीत कर रही है। 

इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने अपने एक बयान में कहा है कि वह चीन के स्वामित्व वाली वीडियो- शेयरिंग ऐप टिकटॉक के अमेरिकी व्यवसाय को खरीदने के लिए बातचीत जारी रखेगी। कंपनी ने उसके भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बातचीत के बाद यह कहा। माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से यह वक्तव्य ट्रंप के एक बयान के बाद सामने आया है। ट्रंप ने कहा है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए आपात आर्थिक शक्तियों अथवा शासकीय आदेश का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

रेडमॉन्ड मुख्यालय वाले माइक्रोसॉफ्ट ने रविवार (2 अगस्त) को जारी एक वक्तव्य में कहा कि नडेला और ट्रंप के बीच हुई बातचीत के बाद वह अमेरिका में टिकटॉक को खरीदने की संभावनाओं पर विचार-विमर्श जारी रखने को तैयार है। उसने कहा कि वह टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस के साथ जल्द से जल्द बातचीत शुरू करेगी और वह 15 सितंबर तक इस बातचीत को पूरा कर लेगी।

कंपनी ने कहा, ''इस प्रक्रिया के दौरान माइक्रोसॉफ्ट राष्ट्रपति ट्रंप सहित अमेरिका की सरकार के साथ बातचीत जारी रखेगी।" ट्रंप ने पिछले सप्ताह लोगों के बीच काफी प्रचलित वीडियो-शेयरिंग ऐप पर रोक लगाने की धमकी दी थी। इस ऐप को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा होने की बातें सामने आने के बाद अमेरिकी प्रशासन में चिंता बढ़ी थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Donald Trump gives Microsoft 45 days for TikTok deal