ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशट्रंप ने भारतीय मूल की कल्पना चावला को लड़कियों के लिए बताया नायिका

ट्रंप ने भारतीय मूल की कल्पना चावला को लड़कियों के लिए बताया नायिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अंतरिक्ष कार्यक्रम में अपना जीवन समर्पित करने और लाखों लड़िकयों को अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना दिखाने वाली भारतीय मूल की महिला कल्पना चावला को अमेरिकी नायिका करार...

ट्रंप ने भारतीय मूल की कल्पना चावला को लड़कियों के लिए बताया नायिका
एजेंसी,वाशिंगटनWed, 02 May 2018 01:38 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अंतरिक्ष कार्यक्रम में अपना जीवन समर्पित करने और लाखों लड़िकयों को अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना दिखाने वाली भारतीय मूल की महिला कल्पना चावला को अमेरिकी नायिका करार दिया है। ट्रंप का यह बयान सोमवार को तब आया जब उन्होंने मई महीने को 'एशियन / अमेरिकन एंड पैसिफिक आइजलैंडर हैरिटेज मंथ' घोषित करते हुए संबंधित घोषणा जारी की।

आग में झुलसने से भारतीय मूल की महिला, बुजुर्गों की मौत

अमेरिकी कांग्रेस ने भी वार्षिक तौर मई के महीने को 'एशियन / पैसिफिक अमेरिकन हैरिटेज मंथ' के रूप में नामित किया है। कल्पना अंतरिक्ष में पहुंचने वाली भारतीय मूल की पहली महिला थीं। वह 2003 में अंतरिक्ष यान कोलंबिया से संबंधित हादसे में जान गंवाने वाले चालक दल के सात सदस्यों में शामिल थीं। यह दुर्घटना तब हुई थी जब यान पृथ्वी के वातावरण में पुन: प्रवेश कर रहा था।

ट्रंप ने कहा, ''भारतीय-अमेरिकी कल्पना चावला भारतीय मूल की पहली महिला थीं जो अंतरिक्ष में गई थीं और अंतरिक्ष यान कार्यक्रम तथा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की ओर आने-जाने वाले इसके विभिन्न मिशनों में अपने समर्पण के कारण अमेरिकी नायिका बन गयीं।

उन्होंने कहा कि उनकी उपलब्धि के कारण कांग्रेस ने मरणोपरांत उन्हें ' स्पेस मेडल ऑफ ऑनर से सम्मानित किया और नेशनल एरोनॉटिक्स एवं स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ( नासा ) ने मरणोपरांत उन्हें नासा अंतरिक्ष उड़ान पदक तथा विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया। ट्रंप ने कहा , '' कल्पना चावला का साहस और जुनून अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना देखने वाली लाखों अमेरिकी लड़कियों के लिए एक प्रेरणा बन गया।

ब्रिटेनः भारतीय रेस्तरां में छत गिरने से 6 महिलाएं जख्मी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें