DA Image
2 जुलाई, 2020|12:32|IST

अगली स्टोरी

डोनाल्ड ट्रंप ने हांगकांग को लेकर चीन के खिलाफ अपनाया हमलावर रुख

donald trump   ap file photo

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश हांगकांग पर चीन द्वारा और सख्त नियंत्रण करने की कोशिश के मद्देनजर कहा कि अमेरिकी सरकार की ओर से हांगकांग को मिले विशेष दर्जे को अमेरिका अब नहीं बढ़ाएगा और खत्म कर देगा। ट्रंप ने शुक्रवार (29 मई) को व्हाइट हाउस में कहा, “चीन की सरकार द्वारा हांगकांग के खिलाफ उठाया गया हालिया कदम शहर की लंबे समय से चली आ रही गर्व की स्थिति को कम कर रहा है। यह हांगकांग, चीन के लोगों और वास्तव में दुनिया के लोगों के लिए एक त्रासदी है।”

ट्रंप ने यह टिप्पणी चीन  की विधायिका द्वारा हांगकांग की स्वायत्तता को कम करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को मंजूरी देने के एक दिन बाद की। हांकांग में 1997 से 'एक देश, दो प्रणाली' फॉर्मूला रहा है। ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, “चीन ने 'एक देश दो प्रणाली' के फॉर्मूले को बदलकर 'एक देश एक प्रणाली' कर दिया है।”

हांगकांग सुरक्षा कानून पर अमेरिका ने बुलाई UNSC की मीटिंग; चीन ने कहा, अपनी ताकत दिखाने से बाज आएं

उन्होंने कहा, “इसलिए, मैं अपने प्रशासन को निर्देश दे रहा हूं कि वह हांगकांग को अलग और विशेष तरजीह देने वाली नीतिगत छूटों को खत्म करने की प्रक्रिया शुरू करे।” ट्रंप ने कहा कि यह आदेश अमेरिका और हांगकांग के बीच हुए सभी समझौतों पर लागू होता है। उन्होंने कहा कि हम बाकी चीन से अलग हांगकांग को व्यापार और पर्यटन में मिले विशेष तरजीह को समप्त करने के लिए कदम उठाएंगे। 

ट्रंप ने अमेरिका में चीनी छात्रों के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध
दूसरी ओर, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से संबंध रखने वाले चीन के छात्रों और शोधकर्ताओं के देश में प्रवेश पर रोक लगाने की घोषणा की है। उन्होंने अमेरिका से बौद्धिक संपदा और प्रौद्योगिकी हासिल करने के लिए स्नातक छात्रों का इस्तेमाल करने की चीन की कोशिशों को खत्म करने के लिए यह कदम उठाया है। व्यापार, कोरोना वायरस की उत्पत्ति, हांगकांग में बीजिंग की कार्रवाई और विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन की आक्रामक सैन्य गतिविधियों को लेकर अमेरिका और चीन में बढ़ती तनातनी के बीच ट्रंप ने यह घोषणा की है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Donald Trump aggressive move against China Over Hon Kong