DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डोकलाम विवादः अब चीन ने दी नई धमकी, कहा अगर कालापानी या कश्मीर में घुस गए तो क्या करेगा भारत?

Doklam Standoff: China to India

सिक्किम के डोकलाम में पिछले दो माह से जारी तनाव में कोई कमी नहीं आई है। इस पूरे मुद्दे पर चीन की तरफ से लगातार भारत को डरान और धमकाने वाले बयान आ रहे हैं। अब इसी कड़ी में उसका नया बयान भी शामिल हो गया है। चीन ने भारत को फिर से धमकी दी है और कहा है कि अगर चीन उत्तराखंड के कालापानी या फिर कश्मीर में घुस जाएगा तो भारत क्या करेगा। यह पहली बार है चीन के किसी अधिकारी ने कश्मीर का जिक्र इस तरह से किया है। इसके साथ ही चीन ने भारत के उस प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया जिसमें सेनाओं के पीछे हटने की बात थी। 

चीन ने दी भारत को धमकी 
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में पहले भी इस तरह का कमेंट किया गया था। चीन के विदेश मंत्रालय में सीमा और सागर मामलों की उप महा निदेशक वांग वेनली ने कहा कि एक दिन के लिए भी अगर सिर्फ एक भारतीय सैनिक भी विवादित क्षेत्र में रहता है तो भी यह हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन है। यह पूछे जाने पर कि क्या भारत के साथ चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है, वांग ने कहा,  अगर भारत गलत रास्ते पर जाने का फैसला करता है या इस घटना के बारे में कोई भ्रम रखता है तो हमारे पास कोई भी कार्रवाई करने का अधिकार है। वांग एक भारतीय मीडिया प्रतिनिधिमंडल को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने भारत को छेड़ते हुए कश्मीर का मुद्दा उठाया और भारत और नेपाल के बीच के कालापानी विवाद का जिक्र किया। 

हमारे लोग सोचेंगे, सरकार अक्षम है
उन्होंने कहा कि इस वक्त भारत के साथ वार्ता करना असंभव होगा। हमारे लोग सोचेंगे कि हमारी सरकार अक्षम है। जब तक कि भारत चीनी सरजमीं से सैनिकों को वापस नहीं बुला लेता है हमारे बीच कोई ठोस वार्ता नहीं हो सकती। उन्होंने यह भी कहा कि भारत यह न सोचे की चीन डोकलाम पर प्रतिक्रिया नहीं करेगा। इसी तरह की गलती साल 1962 में भी भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने की थी। उन्हें लगता था कि चीन, भारत पर हमला नहीं करेगा। इस बार भी भारत सरकार यही कर रही है। चीन सरकार के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Doklam Standoff: China to India what if we enter Kalapani region in Uttarakhand or Kashmir