ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकनाडा के चुनावों में भारत ने भी किया हस्तक्षेप? वहां के आयोग ने ट्रूडो सरकार से मांगे सबूत

कनाडा के चुनावों में भारत ने भी किया हस्तक्षेप? वहां के आयोग ने ट्रूडो सरकार से मांगे सबूत

सीटीवी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा का संघीय जांच आयोग देश के पिछले दो आम चुनावों में भारत द्वारा कथित हस्तक्षेप की जांच करना चाहता है। कनाडा इसे विदेशी हस्तक्षेप का मामला मान रहा है।

कनाडा के चुनावों में भारत ने भी किया हस्तक्षेप? वहां के आयोग ने ट्रूडो सरकार से मांगे सबूत
Amit Kumarएएनआई,ओटावाThu, 25 Jan 2024 08:21 AM
ऐप पर पढ़ें

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड के बाद कनाडा ने भारत पर एक और आरोप लगाया है। कनाडाई सरकार का मानना है कि भारत ने भी उसके आम चुनावों में हस्तक्षेप किया है। अब वहां का चांज आयोग इस मामले की पड़ताल करना चाहता है। कनाडाई चुनावों में विदेशी ताकतों के हस्तक्षेप का मामला पहले भी उठता रहा है। हालांकि तब ये आरोप केवल चीन और रूस तक ही सीमित थे। लेकिन अब कनाडा ने भारत पर भी उंगली उठाई है।

कनाडा स्थित सीटीवी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा का संघीय जांच आयोग देश के पिछले दो आम चुनावों में भारत द्वारा कथित हस्तक्षेप की जांच करना चाहता है। कनाडा इसे विदेशी हस्तक्षेप का मामला मान रहा है। कनाडाई जांच आयोग ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उसने केंद्र की जस्टिन ट्रूडो सरकार से इन आरोपों से जुड़े दस्तावेज पेश करने को कहा है।

पिछले साल कनाडाई जांच आयोग ने अपनी एक रिपोर्ट जारी की थी। इसमें 2019 और 2021 के संघीय चुनावों में चीन, रूस और अन्य विदेशी देशों के संभावित हस्तक्षेप का जिक्र किया गया था। इसमें विदेशी ताकतों के अलावा, बेहद ज्यादा राजनीतिक प्रभाव रखने वाले संगठनों द्वारा चुनावी हस्तक्षेप का आकलन करने का निर्देश दिया गया था।

अब कनाडाई आयोग का ताजा बयान पिछले दो चुनावों को प्रभावित करने में भारत की किसी भी भूमिका की जांच करने के इरादे का संकेत देता है। सोमवार से इस मसले पर सुनवाई शुरू होगी। आयोग की प्रारंभिक सुनवाई में इस बात पर गौर किया जाएगा कि क्या गोपनीय राष्ट्रीय सुरक्षा जानकारी और खुफिया जानकारी को जनता के सामने रखा जाए। अगर रखा जाए तो इसकी क्या चुनौतियां और सीमाएं होंगी। आयोग की अंतरिम रिपोर्ट 3 मई को आने वाली है। वहीं फाइनल रिपोर्ट साल के अंत तक आने की उम्मीद है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें