DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशतानाशाह किम जोंग के परमाणु जखीरे में इजाफा, सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा

तानाशाह किम जोंग के परमाणु जखीरे में इजाफा, सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा

लाइव हिन्दुस्तानHimanshu Jha
Mon, 20 Sep 2021 07:25 AM
तानाशाह किम जोंग के परमाणु जखीरे में इजाफा, सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के परमाणु जखीरे में लगातार इजाफा हो रहा है। इसका खुलासा हाल में उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों के जरिये हुआ है। तस्वीरों से यह जानकारी सामने आई है कि किम योंगब्योन यूरेनियम संयंत्र का विस्तार कर रहा है। उधर, विशेषज्ञों ने भी अपनी रिपोर्ट में कुछ इसी तरह का दावा किया है। उन्होंने कहा कि इससे योंगब्योन संयंत्र में परमाणु बम बनाने वाली सामग्री का उत्पादन 25 फीसदी तक बढ़ सकता है।

मोंटेरे में मिडिलबरी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के जेफरी लुईस और दो अन्य विशेषज्ञों ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि संवर्धन संयंत्र का विस्तार इस ओर इशारा करता है कि किम अपने परमाणु जखीरे में इजाफा करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया योंगब्योन में यूरेनियम का उत्पादन 25 प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि 1 सितंबर को उपग्रह से ली गई तस्वीरों में योंगब्योन में यूरेनियम संवर्धन संयंत्र से सटे एक क्षेत्र में निर्माण कार्य दिखाया गया है। पेड़-पौधे को साफ कर जमीन तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। वहीं, 14 सितंबर को ली गई अन्य तस्वीर में क्षेत्र को घेरने के लिए एक दीवार खड़ी की गई थी। इसके साथ ही संवर्धन भवन के किनारे से पैनल हटा दिए गए थे।

योंगब्योन में परमाणु हथियार का उत्पादन
योंगब्योन पांच मेगावॉट रिएक्टर के साथ एक परमाणु कॉम्प्लेक्स है, जिसे उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम का केंद्र समझा जाता है। परमाणु हथियार अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम या प्लूटोनियम का उपयोग कर बनाया जा सकता है और योंगब्योन में दोनों के उत्पादन करने की सुविधा है। नया क्षेत्र लगभग 1,000 वर्ग मीटर (10,760 वर्ग फुट) में फैला है। इसमें 1,000 अतिरिक्त सेंट्रीफ्यूज को रखा जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम का उत्पादन करने के लिए संयंत्र की क्षमता में 25 फीसदी की वृद्धि करेगा।

गुप्त रूप से संयंत्र चला रहा
अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर कोरिया गुप्त रूप से कम से कम एक अतिरिक्त यूरेनियम संवर्धन संयंत्र चला रहा है। 2018 में दक्षिण कोरिया के एक शीर्ष अधिकारी ने संसद को बताया कि उत्तर कोरिया पहले से ही 60 परमाणु हथियारों का निर्माण कर चुका है। इसके साथ ही वह हर साल छह से 18 परमाणु हथियार बना सकता है।

परिसर को नष्ट करने की पेशकश की थी
उत्तर कोरिया योंगब्योन परिसर को अपने परमाणु कार्यक्रम का दिल कहता है। 2019 की शुरुआत में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ एक शिखर सम्मेलन में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने प्रतिबंधों से राहत देने के लिए पूरे परिसर को नष्ट करने की पेशकश की थी, लेकिन अमेरिकियों ने किम के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया, क्योंकि वे इसे सीमित परमाणु कार्यक्रम के तौर पर देखते थे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें