ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशस्मार्टफोन के जरिए हो सकेगी कोविड-19 की जांच, जाने कैसे काम करेगी यह नई पद्धति

स्मार्टफोन के जरिए हो सकेगी कोविड-19 की जांच, जाने कैसे काम करेगी यह नई पद्धति

कोविड-19 का पता लगाने के लिए रिसचरों ने एक ऐसी किफायती पद्धति विकसित की है, जिसमें स्टमार्टफोन की स्क्रीन से लिए गए नमूनों की जांच कर संक्रमण का सटीक और जल्दी से पता लगाया जा सकता है। ब्रिटेन के...

स्मार्टफोन के जरिए हो सकेगी कोविड-19 की जांच, जाने कैसे काम करेगी यह नई पद्धति
एजेंसी,लंदनThu, 24 Jun 2021 05:07 PM
ऐप पर पढ़ें

कोविड-19 का पता लगाने के लिए रिसचरों ने एक ऐसी किफायती पद्धति विकसित की है, जिसमें स्टमार्टफोन की स्क्रीन से लिए गए नमूनों की जांच कर संक्रमण का सटीक और जल्दी से पता लगाया जा सकता है। ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के अनुसंधानकर्ताओं ने स्मार्टफोन की स्क्रीन से लिए स्वाब का विश्लेषण किया। 

उन्होंने पाया कि नाक के स्वाब वाली पीसीआर जांच में संक्रमित पाए गए लोग स्मार्टफोन स्क्रीन से लिये गये स्वाब की जांच में भी संक्रमित पाये गए। नई पद्धति के बारे में मंगलवार को जर्नल ई-लाइफ में बताया गया है। इस पद्धति ने 81 से 100 प्रतिशत संक्रमित लोगों के स्मार्टफोन पर वायरस की मौजूदगी का पता लगाया, जो एक सटीक जांच साबित हो सकती है। 

नमूने लेने में एक मिनट से भी कम समय लगेगा
रिसर्चरों ने बताया कि इस पद्धति के तहत नमूने एकत्र करने में एक मिनट से भी कम समय लगता है और इसमें मेडिकल कर्मी की भी जरूरत नहीं पड़ती। यूसीएल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्थलमोलॉजी के रोद्रिगो यंग ने कहा, कई लोगों की तरह, मैं भी खासतौर पर कम आय वाले देशों में महामारी के सामाजिक और आर्थिक्र प्रभावों को लेकर चिंतित था। 

आसान हो जाएगी कोरोना की जांच
उन्होंने कह कि यह पद्धति न सिर्फ कोविड-19 की व्यापक स्तर पर जांच को आसान बनाएगी, बल्कि इसका उपयोग भविष्य में महामारी को रोकने में भी किया जा सकेगा। इस पद्धति के तहत जांच के लिए डायग्नोसिस बायोटेक द्वारा एक मशीन बनाई जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें