DA Image
8 जुलाई, 2020|12:16|IST

अगली स्टोरी

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पुलिस सुधार पर जोर, डेमोक्रेट सांसद तैयार कर रहे हैं विधेयक का मसौदा

george floyd murder us protest   ap 29 may  2020

अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के डेमोक्रेट सदस्य देश में पुलिस सुधारों के लिए एक विधेयक का मसौदा तैयार कर रहे हैं। कानून प्रवर्तन अधिकारियों की कथित प्रताड़ना से अफ्रीकी मूल के अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड एवं अन्य की मौत होने की प्रतिक्रिया में यह कदम उठाया जा रहा है। कैपिटोल हिल में सांसद पुलिस सुधारों के लिए एक विधेयक तैयार करने में तत्परता से जुटे हुए हैं। कानून प्रवर्तन की निगरानी रखने की दिशा में यह लंबे समय में एक सर्वाधिक महत्वाकांक्षी कोशिश होगी।

न्यू जर्सी के सीनेटर कोरी बूकर और कैलिफोर्निया की कमला हैरिस द्वारा आने वाले दिनों में एक पैकेज की घोषणा किये जाने की उम्मीद है। जल्द ही एक विधेयक भी पेश किया जाने वाला है। ये दोनों ही अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी पार्टी से उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शामिल रहे थे। सीनेट और प्रतिनिधि सभा, दोनों के प्रयासों में ही पुलिस जवाबदेही कानूनों में बदलाव शामिल करने की उम्मीद है।

अप्रैल में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था जॉर्ज फ्लॉयड

इनमें छूट के प्रावधान की समीक्षा करना और पुलिस के बल प्रयोग की घटनाओं का एक डेटाबेस तैयार करना भी शामिल हैं। इनमें किसी व्यक्ति की गर्दन दबा कर उसे सांस नहीं लेने देने (चोकहोल्ड) पर पाबंदी भी शामिल है। डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवार माने जा रहे जो बाइडेन ने भी इस तरह के प्रतिबंध को अपनी सहमति दी है।

'कांग्रेसनल ब्लैक कॉकस' (सीबीसी) की अध्यक्ष केरेन बास ने बुधवार (3 जून) को एक कांफ्रेंस कॉल में कहा, ''हमारे पास अपने देश में एक नैतिक क्षण है।" चुनावी वर्ष में पुलिस सुधार की किसी भी पहल के राजनीतिक निहितार्थ होंगे, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ने प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई के लिए सेना उतारने की धमकी दी है। व्यापक प्रदर्शन के दूसरे हफ्ते भी जारी रहने के बीच प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने बुधवार (3 जून) को कैपिटोल के बाहर प्रदर्शनकारियों से बात की।

अमेरिकी सड़कों पर प्रदर्शनों से निपटने को लेकर विवादों में घिरे एस्पर

प्रतिनिधि सभा में इस महीने के अंत में मतदान होने की उम्मीद है। पेलोसी ने एमएसएनबीसी से कहा, ''हम सक्रिय रहेंगे।" प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट का बहुमत होने के चलते वहां विधेयक निश्चित रूप से पारित हो जाएंगे, लेकिन सीनेट में इसकी राह कठिन होगी। रिपब्लिकन बहुमत नेता मिच मैक कोनेल ने कहा कि इस मुद्दे पर गौर किया जाएगा लेकिन उन्होंने किसी खास विधेयक को सहमति नहीं दी है।

उल्लेखनीय है कि मिनियापोलिस में गत महीने एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने करीब नौ मिनट तक फ्लॉयड की गर्दन दबा कर रखी थी, जिससे उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद न्यूयॉर्क और अमेरिका के अन्य हिस्सों में हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Democrats prepare police reform bills after George Floyd death