DA Image
24 फरवरी, 2021|3:37|IST

अगली स्टोरी

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार की घोषणा आज

us president donald trump looks on during a campaign rally in battle creek  michigan  photo    reuters

अमेरिका में आज रात( भारतीय समयानुसार मंगलवार सुबह 6.30 बजे) डेमोक्रेटिक पार्टी डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ अपने उम्मीदवार की घोषणा करेगी। बता दें कि नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव होने वाले हैं।  गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को महाभियोग मामले में राहत मिली है। अमेरिकी सीनेट ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को लेकर पेश करने वाले डेमोक्रेट्स के प्रस्ताव को मामूली अंतर से खारिज कर दिया। विपक्ष ने महाभियोग मुकदमे के लिए नए गवाहों और दस्तावेजों को बुलाने को लेकर यह प्रस्ताव पेश किया था। इसके साथ ही सीनेट के अगले सप्ताह की शुरुआत में ट्रंप को आरोपों से बरी करने की संभावना है। ट्रंप का चार फरवरी को अपना तीसरा स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस (दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के लिए राष्ट्रपति द्वारा दिया वार्षिक संबोधन) देने का कार्यक्रम है।

49 के मुकाबले 51 मतों के अंतर से गिराया

नए गवाहों को बुलाने के प्रस्ताव को 49 के मुकाबले 51 मतों के मामूली अंतर से गिरा दिया गया। 100 सदस्यीय सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के पास 53 सीटें है और डेमोक्रेट्स के पास 47 सीटें हैं। रिपब्लिकन के दो सांसदों मिट रोमनी और सुसैन कोलिंस ने डेमोक्रेट्स के पक्ष में वोट दिया। यह मतदान व्हाइट हाउस के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन तथा ट्रंप के अन्य सहायकों को गवाही के लिए बुलाने के वास्ते कराया गया।

ट्रंप को हटाने के लिए 67 मतों की आवश्यकता

डेमोक्रेट्स को व्हाइट हाउस से ट्रंप को हटाने के लिए 67 मतों की आवश्यकता है। प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखने वाले डेमोक्रेट्स ने ट्रंप पर सत्ता का दुरुपयोग करने और कांग्रेस को बाधा पहुंचाने के आरोप में महाभियोग चलाया था। सीनेट ने गत सप्ताह महाभियोग की कार्यवाही शुरू की थी।

डेमोक्रेट यूक्रेन को सैन्य सहायता के बारे में गवाही देने के लिए जॉन बोल्टन को बुलाना चाहते थे, जिसे ट्रंप ने रोक दिया था। बोल्टन ट्रंप द्वारा बर्खास्त किए गए एक पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं। गवाह को न बुलाने का फैसला सीनेट के लिए सत्ता के दुरुपयोग और कांग्रेस की बाधा के आरोपों पर अपना वोट देने का रास्ता खोलता है।

जैसा कि शुरू से ही स्पष्ट रहा है कि ट्रंप बरी हो जाएंगे, क्योंकि रिपब्लिकनों के बहुमत वाले सीनेट में दो-तिहाई सीनेटरों को उन्हें दोषी ठहराने के लिए मतदान करना होगा। डेमोक्रेट नवंबर में होने वाले चुनाव के लिए महाभियोग की प्रक्रिया को प्रचार अभियान के हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, ताकि ट्रंप की छवि को उनके समर्थकों और अनिश्चित मतदाताओं के बीच धूमिल किया जा सके।

रिपब्लिकन सीनेटर रॉय ब्लंट ने पार्टी सीनेटरों की एक बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि अंतिम मतदान बुधवार (5 फरवरी) शाम को होगा। उन्होंने कहा कि सीनेट सोमवार (3 फरवरी) को अभियोजकों और ट्रंप के वकीलों द्वारा अंतिम बहस के लिए बैठक करेगी और फिर सीनेटरों को फैसले पर मतदान होने तक महाभियोग के बारे में अपने रुख के बारे में बोलने की अनुमति देगी।


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Democratic Party candidate against Donald Trump will be announced today