DA Image
27 सितम्बर, 2020|3:11|IST

अगली स्टोरी

डेमोक्रेट जो बाइडेन का अपने ऊपर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों से इनकार, कहा- ऐसा कभी नहीं हुआ

joe biden   ap file photo

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बनने की दावेदारी में आगे चल रहे जो बाइडेन ने सीनेट की एक पूर्व कर्मी द्वारा उन पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों को शुक्रवार को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि ''ऐसा कभी नहीं हुआ।" बाइडेन ने अपने ऊपर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों पर पहली बार सार्वजनिक तौर पर बयान दिया है। इन आरोपों के कारण रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार एवं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ नंवबर 2020 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में उनकी दावेदारी को नुकसान होने की आशंका है।

एक महिला ने बाइडेन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कहा था कि यह घटना कैपिटोल हिल के भूतल में 1993 में बाइडेन के कार्यालय में हुई थी और वह उन दिनों वहां काम करती थीं। महिला ने उस समय बाइडेन की सहायक कर्मी के तौर पर काम किया था, जब वह डेलावेयर से सीनेटर थे। 'सीएनबीसी' ने बताया कि बाइडेन ने आरोपों में कई विरोधोभासों का हवाला देते हुए एक बयान में कहा, ''वे सही नहीं है। ऐसा कुछ कभी नहीं हुआ।"

बाइडेन का यह बयान एमएसएनबीसी के 'मॉर्निंग' जो कार्यक्रम पर उनके साक्षात्कार से पहले जारी हुआ है। ऐसा माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम में वे इन आरोपों के संबंध में बयान देंगे। उन्होंने कहा, ''यौन उत्पीड़न के इन आरोपों की जानकारी जटिल है, लेकिन दो बातें कतई जटिल नहीं हैं। पहली यह कि महिलाओं का सम्मान किया जाना चाहिए और जब वे आगे बढ़कर कुछ कहती हैं, तो उन्हें चुप कराने के बजाए उनकी बात सुनी जानी चाहिए। दूसरी बात यह है कि उनके बयानों की उचित जांच होनी चाहिए।"

बाइडेन ने कहा, ''जिम्मेदार सामाचार संगठनों को उसकी कहानी में बढ़ते विरोधाभासों की जांच और आकलन करना चाहिए। उसकी कहानी बार-बार बदल रही है।" उन्होंने कहा कि उन्होंने उन पर आरोप लगाने वाली महिला से कभी संपर्क नहीं किया और उन्हें ऐसा कुछ भी याद नहीं कि उसने शिकायत की हो। बाइडेन ने कहा, ''ऐसा कभी नहीं हुआ। उसने जब पहली बार यह दावा किया, हमने यह स्पष्ट किया कि ऐसा कभी नहीं हुआ।" उन्होंने यौन उत्पीड़न के आरोप पर अपना पूरा बयान देते हुए एक लिंक भी ट्वीट किया।

बाइडेन ने कहा, ''राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर मैं अमेरिकी लोगों के प्रति जवाबदेह हूं। हमने काफी समय तक ऐसे राष्ट्रपति को देखा है जो स्वयं को किसी के प्रति जवाबदेह नहीं मानता और किसी बात की जिम्मेदारी नहीं लेता। मैं ऐसा नहीं हूं। मेरा मानना है कि जवाबदेह होने का मतलब मुश्किल संवाद भी करना है, भले ही वह संवाद असहज हो। लोगों को सच्चाई सुननी होगी।" उन्होंने कहा, ''मैं जानता हूं कि महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी मामले और उनके मौलिक अधिकार अहम हैं।" बाइडेन ने कहा, ''मैं महिलाओं से सीखना, उन्हें सुनना, उनका समर्थन करना और यह सुनिश्चित करना जारी रखूंगा कि उनकी आवाज सुनी जाए।"

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Democrat Joe Biden says alleged sexual assault never happened