ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशदिल्ली के भव्य सुनेजा थे इंडोनेशिया में क्रैश हुए फ्लाइट के पायलट

दिल्ली के भव्य सुनेजा थे इंडोनेशिया में क्रैश हुए फ्लाइट के पायलट

सोमवार को 188 यात्री और चालक दल के सदस्यों के साथ समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गये इंडोनेशियाई विमान लॉयन एयर के कैप्टन भारतीय पायलट भव्य सुनेजा थे। यह जानकारी एयरलाइन ने दी। पांगकलपिनांग...

दिल्ली के भव्य सुनेजा थे इंडोनेशिया में क्रैश हुए फ्लाइट के पायलट
एजेंसी,जकार्ता।Mon, 29 Oct 2018 02:44 PM
ऐप पर पढ़ें

सोमवार को 188 यात्री और चालक दल के सदस्यों के साथ समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गये इंडोनेशियाई विमान लॉयन एयर के कैप्टन भारतीय पायलट भव्य सुनेजा थे। यह जानकारी एयरलाइन ने दी। पांगकलपिनांग के लिए उड़ान भर रहा विमान जेटी610 केरावांग के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान ने 13 मिनट पहले ही जकार्ता सुकर्णो हत्ता अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी।

एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि विमान में 178 वयस्क यात्री, एक बच्चा और दो नवजात थे। विमान के कैप्टन सुनेजा थे और सह-पायलट हरविनो थे। इसमें चालक दल के छह सदस्य थे जिनमें तीन प्रशिक्षु थे। एक टेक्नीशियन भी विमान में सवार था।

बयान के अनुसार, 31 वर्षीय सुनेजा को 6000 उड़ान घंटों का अनुभव था, वहीं सह-पायलट को 5000 से ज्यादा घंटे की उड़ान का अनुभव था।

इंडोनेशिया का लॉयन एयर यात्री विमान सोमवार को जकातार् से उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 188 लोग सवार थे। अधिकारियों का कहना है कि बचाव एवं खोज अभियान जारी है।

इंडोनेशिया के आपदा प्रबंधन बोर्ड के प्रमुख सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने ट्वीट कर कहा, “कारावांग के समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हुए लॉयन एयर जेटी 610 विमान के कई टुकड़े बरामद किए गए हैं।” नुग्रोहो ने कहा कि इस कियाफती विमना में 178 वयस्क, एक बच्चा, दो नवजात, दो पायलट और पांच फ्लाइट अटेंडेंट थे। 

ये भी पढ़ें: 'हैलो पापा..मैं ऐसे प्लेन में सवार होने जा रही हूं जिसकी हालत बदतर है'

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खोज एवं बचाव एजेंसी बसारनस और परिवहन मंत्रालय इस स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। 737 मैक्स 8 मॉडल का बोइंग विमान जकार्ता से पंगकल पिनांग जा रहा था।

राष्ट्रीय खोज एवं बचाव एजेंसी के प्रवक्ता यूसुफ लतीफ ने कहा, “जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही विमान से संपर्क टूट गया था। उस समय विमान समुद्र के ऊपर से गुजर रहा था। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने लोग इस घटना में जीवित बचे हैं।

उन्होंने कहा कि इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि विमान क्रैश हुआ है। बीबीसी के मुताबिक, लॉयन एयर विमान ने सुबह 6.20 बजे जकार्ता से उड़ान भरी थी और यह लगभग एक घंटे में पंगकल पिनांग पहुंचने वाला था लेकिन विमान का सुबह 6.33 बजे संपर्क टूट गया।

नुग्रोहो ने विमान के मलबे और विमान से जुड़े सामान की कुछ तस्वीरें ट्वीट कर साझा की। उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है। जकार्ता पोस्ट के मुताबिक, सुबह 6.45 बजे पोत यातायात सेवा अधिकारी सुयादी को एक टगबोट 'एएस जाया द्वितीय' से एक रिपोर्ट मिली कि उनके चालक दल के सदस्यों ने विमान का मलबा देखा है।

उन्हें संदेह है कि यह लॉयन एयर के विमान का मलबा हो सकता है, जो वेस्ट जावा के करावांग में तानजुंग बंगिन के पास समुद्र में तैर रहा था। सुयादी ने कहा, “सुबह 7.15 बजे टगबोट ने बताया कि वे दुर्घटनास्थल के करीब थे और उनके क्रू के सदस्यों ने विमान का मलबा देखा था।” विमानन सलाहकार गेरी सोजैटमैन ने बीबीसी को बताया कि मैक्स 8 में बेड़े में शामिल करने के बाद से कई दिक्कते थीं।

ये भी पढ़ें: पैसेंजर ने बनाया प्लेन क्रैश का VIDEO, देखें दिल दहलाने वाली घटना

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें