ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचेचक की तरह आसानी से फैल सकता है कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, डराने वाली है यह रिपोर्ट

चेचक की तरह आसानी से फैल सकता है कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, डराने वाली है यह रिपोर्ट

कोरोना वायरस का डेल्टा स्वरूप वायरस के अन्य सभी ज्ञात स्वरूपों की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। यह चेचक की तरह आसानी से फैल सकता है। अमेरिकी स्वास्थ्य प्राधिकार के एक आंतरिक...

Covid19 Delta Variant can spread easily like chicken pox says Report
1/ 2Covid19 Delta Variant can spread easily like chicken pox says Report
Covid19 Delta Variant can spread easily like chicken pox says Report
2/ 2Covid19 Delta Variant can spread easily like chicken pox says Report
एजेंसी,वाशिंगटनSat, 31 Jul 2021 07:41 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस का डेल्टा स्वरूप वायरस के अन्य सभी ज्ञात स्वरूपों की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। यह चेचक की तरह आसानी से फैल सकता है। अमेरिकी स्वास्थ्य प्राधिकार के एक आंतरिक दस्तावेज का हवाला देते हुए मीडिया की खबरों में ऐसा कहा गया है।
रिपोर्ट के अनुसार, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के दस्तावेज में अप्रकाशित आंकड़ों के आधार पर दिखाया गया है कि टीके की सभी खुराकें ले चुके लोग भी बिना टीकाकरण वाले लोगों जितना ही डेल्टा स्वरूप को फैला सकते हैं। 

गौरतलब है कि डेल्टा स्वरूप की पहचान सबसे पहले भारत में ही की गई थी। सबसे पहले एक प्रमुख अमेरिकी दैनिक ने इस दस्तावेज के आधार पर रिपोर्ट छापी। सीडीसी की निदेशक डॉ. रोशेल पी वालेंस्की ने मंगलवार को माना कि टीका ले चुके लोगों की नाक और गले में वायरस की मौजूदगी उसी तरह रहती है जैसे कि टीका नहीं लेने वालों में। आंतरिक दस्तावेज में वायरस के इस स्वरूप के कुछ और गंभीर लक्षणों की ओर इशारा किया गया है।

गंभीर खतरे का बन सकता है कारण
दस्तावेज के अनुसार, डेल्टा स्वरूप, ऐसे वायरस की तुलना में अधिक फैलता है जो मर्स, सार्स, इबोला, सामान्य सर्दी, मौसमी फ्लू और बड़ी माता का कारण बनता है, और यह चेचक की तरह ही संक्रामक है। दस्तावेज के मुताबिक, बी.1.617.2 यानी डेल्टा स्वरूप और गंभीर बीमारी पैदा कर सकता है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक संघीय अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि दस्तावेज के निष्कर्ष ने डेल्टा स्वरूप को लेकर सीडीसी के वैज्ञानिकों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। अधिकारी ने कहा, सीडीसी डेल्टा स्वरूप को लेकर आंकड़ों से बहुत चिंतित है। यह स्वरूप गंभीर खतरे का कारण बन सकता है, जिसके लिए अभी कदम उठाने की आवश्यकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें