DA Image
15 जुलाई, 2020|12:53|IST

अगली स्टोरी

अमेरिका में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटे में 2000 की मौत, US का 'दर्दनाक सप्ताह' शुरू

us coronavirus death toll passes 10000  johns hopkins university reporting at least 347003 coronaviru

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। अमेरिका में कोरोना वायरस का हर दिन एक नया तांडव देखने को मिल रहा है। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी से करीब 2000 लोगों की मौत हुई है। यह जानकारी जॉन होपकिंस यूनिवर्सिटी ने दी है। इस तरह से अमेरिका में कोरोना वायरस 'कोविड-19' से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12021 हो गई है।

जॉन होपकिंस यूनिवर्सिटी के डाटा के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के बाद से अमेरिका में पुष्टि किए गए मामलों की कुल संख्या 383,256 है, जो कि बाकी अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक है। कोरोना वायरस से हुई मौत के मामले में अमेरिका दुनिया भर में तीसरे स्थान पर है।

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 12000 पार करने के साथ ही देश इस इस खतरे से निपटने के लिए सबसे कठिन सप्ताह में प्रवेश कर गया है। अमेरिका में न्यूयॉर्क इस वायरस का केंद्र बना हुआ है और इस शहर में मरने वालों की संख्या 4,758 तक पहुंच गई है और 1,30,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि यहां नए मामलों और मौत की दर धीमी हुई है।

व्हाइट हाउस कार्य बल के सदस्यों ने कहा कि नए आंकड़ों के आधार पर गणना में बताया गया है कि इस वायरस से अब 1,00,000 से कम मौत की आशंका है। इससे पहले की गणना में कहा गया था कि इस वायरस से देश में 1,00,000 और 2,00,000 लोगों की मौत हो सकती है।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में नियमित संवाददाता सम्मलेन में कहा कि रोकथाम की नई रणनीति से आशा मिली है। अस्पताल अब बड़ी संख्या मामालों का देखरेख कर सकते हैं। उन्होंने कहा, 'मेरा मानना है कि हमने काफी कुछ हासिल किया है लेकिन हमें अभी काफी चीजों से गुजरना है। हम फिर एक कठिन सप्ताह से गुजर रहे हैं। हो सकता है कि एक सप्ताह से ज्यादा समय तक हम कठिन समय से गुजरें लेकिन अंत में काली रात के बाद काफी रोशनी आएगी।'

आने वाले दो सप्ताह 'बहुत दर्दनाक' 
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह कहा था कि कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप देश में चरम पर पहुंच चुका है और देशवासियों को 'बहुत दर्दनाक' आने वाले दो सप्ताह के लिये तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा, 'मैं चाहता हूं कि प्रत्येक अमेरिकी आने वाले कठिन दिनों के तैयार रहे। जैसा की विशेषज्ञ भविष्यवाणी कर रहे हैं हमारे आने वाले दो सप्ताह कठिन रहने वाले हैं। वह झूठ हो। उन्होंने कहा कि हमें सुरंग के आखिर में कुछ रोशनी नजर आ रही है, लेकिन आने वाले दो सप्ताह बहुत दर्दनाक रहने वाले हैं।'

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid 19 United States reports nearly 2000 Coronavirus deaths in last 24 hours Johns Hopkins University