DA Image
27 मार्च, 2020|10:57|IST

अगली स्टोरी

कोविड-19 : चीन में सुधर रहे हालात, 537 लोगों को मिली अस्पताल से छुट्टी

corona virus in india

चीन में कोविड-19 से संक्रमित हुए कुल 537 लोगों को पूर्ण रूप से स्वस्थ होने के बाद गुरुवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। नेशनल हेल्थ कमीशन ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कमीशन की डेली रिपोर्ट के हवाले से कहा कि वर्तमान में गुरुवार तक कोरोनावायरस संक्रमण से पूर्ण रूप से स्वस्थ होने के बाद 74,588 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। चीन में गुरुवार तक कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 81,340 मामले सामने आए और इस महामारी के चलते 3,292 लोगों की मौत हुई है।

भारत की बात करें तो कोरोना वायरस के चलते यहां लॉकडाउन और उससे पैदा हुए हालात को देखते हुए सरकार ने गुरुवार को 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज घोषित किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैकेज का ऐलान करते हुए बताया कि गरीबों को तीन माह तक मुफ्त राशन दिया जाएगा। वहीं, सरकारी कर्मचारियों को भी बड़ी राहत देते हुए ऐलान किया कि ईपीएफ में पूरा योगदान सरकार देगी। वित्त मंत्री ने कहा कि गरीबों और मजदूरों को डायरेक्ट कैश ट्रांसफर होगा। केंद्र ने 3.5 करोड़ मजदूरों के लिए राहत का ऐलान करते हुए कहा कि इनकी राहत लिए 31000 करोड़ का फंड है। जो कामगारों पर खर्च होंगे।

बता दें कि इस बीमारी के कारण यूरोप और न्यूयॉर्क की स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गयी हैं। अमेरिका में कारोबारियों,अस्पतालों और सामान्य नागरिकों की मदद करने के लिए अभूतपूर्व 2,200 अरब डॉलर के आर्थिक पैकेज को मंजूरी दी गयी है। इस योजना में हर वयस्क को 1,200 डॉलर और बच्चे को 500 डॉलर दिए जाएंगे।

दुनिया भर में कम से कम 2.8 अरब लोग यानी धरती की एक तिहाई से अधिक आबादी पर लॉकडाउन की वजह से यात्रा करने पर रोक लगी हुई है। उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वायरस के खिलाफ लड़ाई में कीमती समय बर्बाद करने के लिए दुनिया के नेताओं को फटकार लगाई और कहा कि हमने पहले मौके को गंवा दिया और अब यह दूसरा अवसर है जिसे नहीं गंवाना चाहिए। इस बीमारी के कारण 22,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid 19 Things are improving in China 537 people discharged from hospital