ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश2022 में खत्म हो सकती है कोरोना महामारी? WHO प्रमुख ने किया यह बड़ा दावा

2022 में खत्म हो सकती है कोरोना महामारी? WHO प्रमुख ने किया यह बड़ा दावा

कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने सोमवार को कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर से व्यापक उपाय किया जाए तो साल 2022 में महामारी खत्म हो सकती है।...

2022 में खत्म हो सकती है कोरोना महामारी? WHO प्रमुख ने किया यह बड़ा दावा
एएनआई,जिनेवाMon, 24 Jan 2022 05:56 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने सोमवार को कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर से व्यापक उपाय किया जाए तो साल 2022 में महामारी खत्म हो सकती है। टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ सबूत, रणनीति, उपकरण और तकनीकी को लेकर राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और विश्व स्तर पर काम करना जारी रखा है। 

डब्ल्यूएचओ प्रमुक ने कहा कि यदि देश इन सभी रणनीतियों और उपकरणों का व्यापक रूप से उपयोग करते हैं, तो हम इस साल महामारी के कठिन स्थिती से पार पाया जा सकता है। टेड्रोस ने डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के 150वें सत्र के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि महामारी से सबक सीखने और ऐसी आपात स्थितियों को रोकने के लिए अब नए समाधान विकसित करने की आवश्यकता है। इसके लिए हमें महामारी के खत्म होने तक का इंतजार नहीं करना चाहिए।

पिछले दिनों कोरोना वैक्सीन की बूस्टर खुराक देने पर डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी थी। डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों ने कहा था कि बार-बार बूस्टर डोज के तौर पर देना नए स्वरूप के खिलाफ कारगर रणनीति नहीं है। इसकी जगह नई वैक्सीन दी जानी चाहिए, जो संक्रमण से बेहतर सुरक्षा दे सके। 

डब्ल्यूएचओ की तकनीकी सलाहकार समूह ने एक बयान में कहा था, बूस्टर खुराक को दोहरा उचित या टिकाऊ समाधान नहीं है। प्रारंभिक आंकड़ों से संकेत मिलता है कि मौजूदा टीके उन लोगों में संक्रमण रोकने में कम प्रभावी थे जो ओमीक्रोन से संक्रमित हुए थे। ओमीक्रोन पूरी दुनिया में जंगल की आग की तरह फैल रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें