Disney पर भी कोरोना की मार, थीम पार्क के 28 हजार कर्मचारियों की होगी छंटनी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Last Modified: Wed, Sep 30 2020. 07:37 IST
offline

कोरोना वायरस की महामारी ने पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को एक तरह से तबाह कर दिया है। हर छोटी-बड़ी कंपनी पर कोरोना महामारी की मार देखने को मिल रही है और लोगों का रोजगार जा रहा है। इस बीच एंटरटेनमेंट जगत की दिग्गज कंपनी डिज्नी से 28 हजार कर्मचारियों की छंटनी होने वाली है। डिज्नी ने अपने थीम पार्कों में कार्यरत 28 हजार कर्मचारियों की छंटनी का फैसला लिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कंपनी ने मंगलवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के लंबे समय तक प्रभावी होने के मद्देनजर अमेरिका के अधिकांश थीम पार्कों में कार्यरत कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी।

डिज्नी पार्क के चेयरमैन जोश डि आमरो ने कहा कि यह कार्रवाई करना काफी दुखदायी है। मगर कोरोना महामारी की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुए बिजनेस के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की बाध्यता, कम से कर्म कर्मचारी संख्या में बिजनेस चलाना और महामारी के लंबे समय तक बने रहने जैसे अनिश्चितता वाले माहौल में यही एकमात्र संभव विकल्प है। 

अकेले कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा में  महामारी से पहले डिज्नी के थीम पार्कों में 110,000 के करीब कर्मचारी थे। नई घोषित नौकरी में कटौती के बाद यह कर्मचारियों की यह संख्या घटकर लगभग 82,000 रह जाएगी। डी आमारो ने एक बयान में कहा कि कैलिफोर्निया में फिलहाल सरकार द्वारा प्रतिबंध हटाए जाने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है, जिससे कि डिज्नीलैंड फिर से खुल सके, इसलिए छंटनी का फैसला लेना पड़ा।


 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें