ब्रिटेन में सख्त पाबंदी लागू, लगातार दूसरे सप्ताह कोरोना से मौत के मामलों में वृद्धि के बाद उठाया गया कदम

भाषा ,लंदन Last Modified: Tue, Sep 29 2020. 20:06 IST
offline

ब्रिटेन ने संक्रमण के नए मामलों को देखते हुए स्थानीय स्तर पर सख्त पाबंदी लगाने की घोषणा की है। इंग्लैंड और वेल्स में लगातार दूसरे सप्ताह कोरोना वायरस संक्रमण से मौतों में बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) ने पाया है कि इंग्लैंड के उत्तरी हिस्से में संक्रमण से मौत के मामले बढ़ गए हैं। क्षेत्र में जमावड़े और लोगों के सामाजिक मेल-जोल के कार्यक्रमों पर कड़ी पाबंदी लगाई गई है। 

उत्तरी-पूर्वी इंग्लैंड के न्यूकैस्टल, नार्थअंबरलैंड, गेटशीड, नार्थ टायनेसाइड, साउथ टाइनेसाइड, सुंदरलैंड और काउंटी डरहम काउंसिल क्षेत्रों में सामाजिक मेल-जोल से लोगों को परहेज करने को कहा गया था, लेकिन मंगलवार से लागू कानूनों के तहत नियमों का पालन नहीं होने पर जुर्माना लगेगा।

पहले अपराध पर 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 200 पाउंड का जुर्माना लगेगा। दूसरी बार अपराध होने पर 400 पाउंड का जुर्माना लगेगा और बाद के अपराध पर यह बढ़ते हुए 6400 पाउंड तक हो जाएगा। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने नए सख्त प्रावधानों का हवाला देते हुए संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा, ''दुर्भाग्य से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। क्षेत्र में प्रति लाख पर 100 से ज्यादा मामले आ रहे हैं।'' 

महामारी शुरू होने के बाद से दुनिया भर में संक्रमण से 10 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले ब्रिटेन में 42,000 लोगों की मौत हुई है। सरकार संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के लिए स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगाने की नीति अपना रही है। संक्रमण की पुष्टि होने के बावजूद पृथक-वास के नियम नहीं मानने पर भी जुर्माना राशि 1,000 पाउंड से बढ़ाकर 10,000 पाउंड कर दी गई है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें