DA Image
20 अक्तूबर, 2020|10:45|IST

अगली स्टोरी

कोरोना कहर के बीच अच्छी खबर: अगले महीने से रूस में बड़े पैमाने पर शुरू हो सकता है कोविड-19 वैक्सीन का उत्पादन

coronavirus vaccine

कोरोना वायरस कहर के बीच एक अच्छी खबर है। रूस अगले महीने से कोरोना वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने जा रहा है। दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन को लेकर ट्रायल जारी है, इस बीच सोमवार को रूस ने कहा कि उसका लक्ष्य अगले महीने से कोरोना वायरस वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करना और अगले साल तक प्रति माह 'कई मिलियन' डोज तैयार करना है। 

अधिकारियों ने कहा कि देश में कई कोरोना वैक्सीन के ट्रायल तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और रूस की राजधानी मॉस्को में गमालेया संस्थान का ट्रायल एडवांस स्‍टेज तक पहुंच गया है और यह जल्द ही राज्‍य रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेगा। 

एक न्‍यूज एजेंसी टीएएसएस को दिए एक साक्षात्कार में रूस के उद्योग मंत्री डेनिस मंटुरोव ने कहा कि हम सितंबर से बड़े पैमाने पर वैक्‍सीन का उत्पादन शुरू करने की उम्‍मीद लगाए हुए हैं। 

उन्होंने कहा, 'हम अगले साल की शुरुआत तक बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीन तैयार करने में में सक्षम होंगे। अगले साल की शुरुआत तक हम इसमें कई मिलियन की वृद्धि करने की स्थिति में होंगे। उन्होंने कहा कि एक डेवलपर सेंट्रल रूस के तीन लोकेशन पर इसके उत्पादन तकनीक की तैयारी कर रहा है। 

इस वैक्सीन को फाइनेंस करने वाली कंपनी रूसी डायरेक्‍ट इनवेस्‍टमेंट फंड के प्रमुख  किरिल दिमित्रिग ने कहा कि हमें उम्मीद है कि कोविड-19 वैक्सीन का आधिकारिक पंजीकरण दस दिनों के भीतर पूरा हो जाएगा।

उन्होंने कहा, अगर अगले दस दिन में यह होता है तो हम न सिर्फ अमेरिका से आगे हो जाएंगे, बल्कि कई अन्य देशों से भी। यह दुनिया की पहली रजिस्टर्ड कोरोना वायरस वैक्सीन होगी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Vaccine News Russia Aims To Produce Millions Of Vaccine Doses By 2021 amid Covdi 19 Outbreak