DA Image
26 अक्तूबर, 2020|12:08|IST

अगली स्टोरी

अगले साल अप्रैल तक उपलब्ध हो जाएगी कोरोना की वैक्सीन, अमेरिकी CDC प्रमुख का दावा

corona vaccine

1 / 2Coronavirus Vaccine News

russia covid vaccine

2 / 2Coronavirus Vaccine News

PreviousNext

कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों के बीच दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। इस बीच अब अमेरिका के अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा है कि अगले साल अप्रैल ( अप्रैल 2021) तक कोरोना वायरस की वैक्सीन सभी अमेरिकियों के लिए उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह उनके बयान को गलत तरह से लिया गया। 

अमेरिकी सीनेटर्स के समक्ष रॉबर्ट रेडफील्ड ने स्पष्ट किया कि पिछले सप्ताह उनके कहने का आशय यह था कि कोरोना वैक्सीन अप्रैल 2021 तक आ जाएगी। इसका मतलब कि अगले साल के आखिर के छह महीनों में नहीं, बल्कि शुरुआती छह महीनों में ही कोविड-19 वैक्सीन बड़े स्तर पर अमेरिका में उपलब्ध होगी। बता दें कि बीते सप्ताह संसदीय कमेटी के सामने उनके बयान पर काफी विवाद हुआ था। 

संसदीय स्वास्थ्य कमेटी के समक्ष रेडफील्ड ने कहा कि अप्रैल 2021 तक कोरोना वैक्सीन की 70 करोड़ खुराक तैयार हो जानी चाहिए। पिछले सप्ताह स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग में स्टाफ के उप प्रमुख पॉल मैंगो ने भी यही समयसीमा निर्धारित की थी। 

पिछले सप्ताह अन्य सीनेट पैलन के सामने रेडफील्ड ने कोरोना वैक्सीन के लिए जुलाई की बात कही थी, जिस पर बवाल हुआ था। इसके बाद खुद उन्हें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उनका बयान सही नहीं है। इसके अलावा, ट्रंप ने कहा था कि हमें उम्मीद है कि अप्रैल 2021 तक हर अमेरिकी के पास कोरोना वायरस की वैक्सीन उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका के शानदार डॉक्टर और वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी बीते सप्ताह बताया था कि उन्होंने रेडफील्ड को बुलाकर कहा है कि उनका कमेंट सही नहीं था। हालांकि, अब रेडफील्ड ने अप्रैल महीने में वेक्सीन की बड़े पैमाने पर उपलब्धता की बात कही है। इस बात से अब नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिजीजेज के डायरेक्टर एंथनी फॉसी ने भी सहमति जता दी है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Vaccine News Covid19 vaccine to be widely available by April in US says CDC chief Robert Redfield