ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशतीसरी लहर से बचने की तैयारी: दुनियाभर में 48 लाख से लोगों को लगा कोरोना टीका, जानें किस देश में कितनी वैक्सीन लगी

तीसरी लहर से बचने की तैयारी: दुनियाभर में 48 लाख से लोगों को लगा कोरोना टीका, जानें किस देश में कितनी वैक्सीन लगी

ब्रिटेन से फैले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा है। महामारी की तीसरी लहर से बचने के लिए ब्रिटेन, अमेरिका, चीन समेत दुनिया के कई देशों ने टीकाकरण के अभियान को तेज कर दिया है।...

तीसरी लहर से बचने की तैयारी: दुनियाभर में 48 लाख से लोगों को लगा कोरोना टीका, जानें किस देश में कितनी वैक्सीन लगी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 30 Dec 2020 07:12 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन से फैले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा है। महामारी की तीसरी लहर से बचने के लिए ब्रिटेन, अमेरिका, चीन समेत दुनिया के कई देशों ने टीकाकरण के अभियान को तेज कर दिया है। वहीं, एक अध्ययन में कहा गया है कि तीसरी लहर को रोकने के लिए एक सप्ताह के भीतर 20 लाख लोगों का टीकाकरण होना अनिवार्य है। अध्‍ययन लंदन स्‍कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसीन कोरोना के नए स्ट्रेन के मद्देनजर एक अध्ययन किया है। उन्होंने अध्ययन में यह कहा कि एक सप्‍ताह में 20 लाख लोगों को कोविड-19 वैक्‍सीन दी जानी चाहिए। इसका मकसद संक्रमण की तीसरी लहर को रोकना है। वेबसाइट आवरवर्ल्डइनडाटा के मुताबिक, पूरी दुनिया में करीब 47 लाख से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। इसके साथ ही रोजाना टीका लगाने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है।  

रोजाना रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे 
ब्रिटेन में अब तक कोविड-19 महामारी के कारण 71 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और सोमवार शाम तक 23 लाख से अधिक संक्रमण के मामले हो गए। अध्ययन में कहा गया है कि यहां के अस्‍पतालों में भीड़ कम करने की कोशिश हो रही है। वैक्‍सीन में कमी होने से संक्रमण के मामले, अस्‍पताल में भर्ती करने की प्रक्रिया, आईसीयू में भीड़ और मृत्‍यु के आंकड़े 2021 में बढ़ने की आशंका है। इसके अलावा अध्‍ययन में बताया गया कि इंग्‍लैंड में 4 टियर के प्रतिबंध लागू करने के साथ जनवरी में भी स्‍कूल बंद किए गए।

आठ लाख लोगों ने टीका लगाया 
ब्रिटेन ने इसी महीने ही फाइजर-बॉयोएनटेक कंपनी की कोविड-19 वैक्सीन लगाई जानी शुरू की गई है। ब्रिटिश अधिकारियों से जानकारी के मुताबिक, अभी तक आठ लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। इसके साथ जनवरी के मध्य तक यह संख्या दस लाख ज्यादा हो सकती है।

अमेरिका में 20 लाख लोगों को लगा टीका
अमेरिका में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है. अब तक पूरे देश में 20 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है. अमेरिका में टीकाकरण अभियान से जुड़े एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि जनवरी के पहले सप्ताह तक कोविड-19 से बचाव के लिए टीके की दो करोड़ खुराक उपलब्ध करवाने के लिए काम किया जा रहा है।

दुनिया के 10 देशों में लगाए जा रहे हैं टीके
अब दुनिया के 10 देशों में कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो चुकी है। ये देश हैं- अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, कनाडा, रूस, बहरीन, चिली, कोस्टारिका, मैक्सिको और इजराइल। वहीं बाकी देशों के लोग वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि 2021 के शुरुआती महीनों में उन्हें भी वैक्सीन मिल सकती है। भारत में भी कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन की शुरुआत हो चुकी है। 

किस देश में कितनी वैक्सीन लगी 
अमेरिका-  20 लाख
चीन-10 लाख
ब्रिटेन- 8 लाख
रूस- 7 लाख
इजरायल-2 लाख 
बहरीन-51 हजार 
कनाडा- 43 हजार
चिली- आठ हजार 
मैक्सिको- तीन हजार 
कोस्टारिका- 55 लोगों को 
स्रोत: आवरवर्ल्डइनडाटा

चीन के वुहान में कोविड-19 का आपात टीकाकरण शुरू
चीन के शहर वुहान में कोविड-19 का आपात टीकाकरण शुरू कर दिया गया है, जबकि चीन ने अभी तक अपने किसी भी टीके को प्रमाणित नहीं किया है। कोरोना वायरस के वैश्विक महामारी का रूप लेने से पहले इसका सबसे पहला मामला वुहान में ही सामने आया था। वुहान में रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के उप निदेशक ही झेनयू ने पत्रकारों को बताया कि 15 जिलों के 48 समर्पित क्लिनिक में 24 दिसम्बर से टीकाकरण शुरू हुआ। इसमें 18 से 59 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों के निश्चित समूहों का टीकाकरण किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें