DA Image
3 जून, 2020|12:07|IST

अगली स्टोरी

कोविड-19: डोनाल्ड ट्रंप की धमकी के बाद संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने किया WHO का बचाव

un secretary general antonio guterres speaks during the ceremony marking the closure of the un tribu

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की फंडिंग पर पुनर्विचार वाली धमकी के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोविड-19 संकट के दौरान डब्ल्यूएचओ की आवश्यकता को रेखांकित किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार (8 अप्रैल) को जारी गुटेरेस के बयान के हवाले से कहा, “डब्ल्यूएचओ अग्रिम पंक्ति में खड़े अपने हजारों कर्मचारियों, सदस्य देशों व उनके समाजों के साथ मार्गदर्शन, प्रशिक्षण, उपकरण और जीवन रक्षक सेवाओं सहित कोरोनावायरस (कोविड-19) से लड़ रहा है।”

उन्होंने कहा, “मेरा ऐसा मानना है कि डब्लूएचओ का समर्थन किया जाना चाहिए, कोविड-19 के खिलाफ युद्ध जीतने के लिए दुनिया के प्रयासों के लिए यह महत्वपूर्ण है।” राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार (7 अप्रैल) को कोविड-19 से निपटने को लेकर डब्ल्यूएचओ की आलोचना करते हुए चेताया था कि अमेरिका द्वारा वैश्विक निकाय को दिए जा रहे फंड को रोका जा सकता है।” 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने कहा कि मौजूदा स्वास्थ्य संकट के खत्म होने पर इस बात का अध्ययन करने के लिए समय होगा कि इस तरह की बीमारी कैसे उभरी और इतनी तेजी से कैसे फैल गई। साथ ही इसमें शामिल सभी पक्षों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा, “लेकिन अभी इस बात का समय नहीं है। इस वायरस और इसके विनाशकारी परिणामों को रोकने के लिए अंतरार्ष्ट्रीय समुदाय को चाहिए की वह वर्तमान में एकजुटता से काम करे।”

ट्रंप ने दी थी डब्ल्यूएचओ की फंडिंग रोकने की धमकी
राष्ट्रपति ट्रंप ने बुधवार (8 अप्रैल) को डेली प्रेस ब्रिफेंग के दौरान दावा कर कहा था कि डब्ल्यूएचओ महामारी से गलत तरीके से निपटा, उसे अपनी प्राथमिकताएं सही रखनी चाहिए। बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में ट्रंप के हवाले से कहा, “एजेंसी को फंडिंग जारी रहनी चाहिए या नहीं, इस पर अमेरिका अध्ययन कर पुनर्विचार करेगा।”वैश्विक निकाय द्वारा चीन का गलत तरीके से पक्ष लिया गया इस बात पर जोर देते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, “डब्ल्यूएचओ को चाहिए था कि हर किसी के साथ समान और सही व्यवहार करे, लेकिन ऐसा लगा नहीं।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस ने बुधवार को  डब्ल्यूएचओ के काम का बचाव कर कहा था, “कोविड-19 का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए और इसे समाप्त करने की जरूरत है।” अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को सवालों का जवाब देते हुए कहा था, “प्रशासन विश्व स्वास्थ्य संगठन के संबंध में हमारी निधि (फंडिंग) का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है। संगठनों को काम करना होगा। जिस मकसद के लिए उन्हें बनाया गया है, उन्हें वह परिणाम देने होंगे।”

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus UN Chief Antonio Guterres Defend WHO After Donald Trump Threat