DA Image
13 जनवरी, 2021|5:35|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस: 7 दिनों में दूसरी बार पाकिस्तान ने की SAARC के स्वास्थ्य मंत्रियों के कॉन्फ्रेंस की मांग

saarc vc on corona virus

पाकिस्तान ने एक हफ्ते में दूसरी बार गुरुवार (26 मार्च) को दक्षेस के स्वास्थ्य मंत्रियों का वीडियो कॉन्फ्रेंस जल्द कराने पर जोर दिया ताकि घातक कोरोना वायरस के प्रकोप का मुकाबला करने के लिए एक संयुक्त रणनीति बनायी जा सके। पाकिस्तान में अब तक 1,100 से अधिक लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जबकि नौ लोगों की मौत हो चुकी है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने की शुरुआत में एक करोड़ अमेरिकी डॉलर की पेशकश के साथ ''दक्षेस कोरोना वायरस आपात कोष" का प्रस्ताव किया था। पाकिस्तान एकमात्र देश बचा है जिसने इसमें स्वैच्छिक योगदान नहीं किया है।

विदेश कार्यालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने दक्षेस के स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी के लिए पाकिस्तान की तत्परता को दोहराया। उन्होंने साप्ताहिक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, "पाकिस्तान ने इस क्षेत्र में कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के प्रयासों को समन्वित करने के लिए दक्षेस के स्वास्थ्य मंत्रियों के एक वीडियो कॉफ्रेंस का प्रस्ताव रखा है।"

हरकतों से बाज नहीं आएगा पाकिस्तान, कोरोना वायरस की आड़ में अलापा कश्मीर राग

इससे पहले विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार (24 मार्च) को अपने बांग्लादेशी समकक्ष के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी करने का प्रस्ताव रखा था। फारूकी ने कहा कि चीन ने पाकिस्तान को 12,000 परीक्षण किट, 3,00,000 मास्क, 10,000 सुरक्षात्मक सूट और अस्पताल बनाने के लिए 40 लाख अमेरिकी डॉलर प्रदान किए हैं। उन्होंने कहा कि चीन में निजी स्रोतों से काफी मात्रा में दान के भी जल्द आने की संभावना है।

अलीबाबा फाउंडेशन ने 50,000 परीक्षण किट और 5,00,000 मास्क दान किए हैं। प्रवक्ता के अनुसार अमेरिका ने इस संकट से निपटने के लिए पाकिस्तान को दस लाख अमेरिकी डालर की सहायता की घोषणा की है। प्रवक्ता ने कहा कि हाल के दिनों में पाकिस्तान सरकार सऊदी अरब, दुबई और दोहा में फंसे पाकिस्तानियों को वापस लाया है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Pakistan Demand SAARC Nation Health Ministers Video Conferencing