DA Image
25 मई, 2020|5:19|IST

अगली स्टोरी

पाकिस्तान में कोरोना से संक्रमितों की तादाद 1000 के पार, अबतक 7 लोगों की मौत, घरेलू उड़ानों पर रोक

corona in italy

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 1,000 के पार चले जाने के बाद सभी घरेलू उड़ानों का परिचालन दो अप्रैल तक के लिए रोक दिया गया है। यह कदम संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाया गया है। 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने खबर दी है कि देश में कोविड-19 से संक्रमण के मरीजों की तादाद 1,037 हो गई है। सिंध में 413 मामले हैं, बलूचिस्तान में 115, पंजाब में 296, खैबर पख्तूनख्वा में 117, गिलगित-बाल्टिस्तान में 80, इस्लामाबाद में 15 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एक मामला है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से अबतक सात लोगों की मौत हो चुकी है और 18 मरीज़ ठीक हो चुके हैं। कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर, देश ने घरेलू उड़ानों के परिचालन को रोक दिया है। विमानन मंडल के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार खोखर ने कहा कि घातक कोरोना वायरस के फैलाव पर लगाम कसने के लिए यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रतिबंध गुरुवार (26 मार्च) से प्रभावी होगा।

पाकिस्तान ने इस हफ्ते अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन भी बंद कर दिया था। इस बीच, देश में पूर्ण लॉकडाउन (बंद) है और लोगों से घरों में ही रहने के लिए कहा गया है। उन्हें सिर्फ आपात स्थिति में ही घरों से बाहर जाने की इजाजत दी जा रही है। एनडीएमए प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अफज़ल के मुताबिक, सरकार ने अस्पतालों में परीक्षण क्षमता और अन्य सुविधाओं को बढ़ाने का संकल्प लिया है। चीन से शुक्रवार से नई चिकित्सा आपूर्ति शुरू होने की उम्मीद है। इससे पहले पाकिस्तान ने मुसाफिर ट्रेन सेवा को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया था।

फ्रांस में 1100 और अमेरिका में 600 लोगों की मौत
फ्रांस में कोरोना वायरस से 1,100 लोगों की मौत हुई और 22,302 मामले सामने आए हैं। अमेरिका में इससे 600 लोगों की मौत हुई, जबकि इस वायरस के 55,225 मामले सामने आए हैं। मंगलवार (24 मार्च) तक कैमरून और नाइजर में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई जबकि लीबिया, लाओस और डोमिनिका में इस वायरस का पहला मामला सामने आया है। बामाको से प्राप्त एएफपी की एक खबर के मुताबिक पश्चिमी अफ्रीकी देश माली ने बुधवार (24 मार्च) को कोरोना वायरस के प्रथम दो मामले सामने आने की घोषणा की।

स्पेन में 46 हजार से ज्यादा संक्रमित
वहीं स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई मौतों के मामले में चीन से भी अधिक हो गए हैं। सरकार ने यह जानकारी दी। स्पेन में बीते 24 घंटे में 738 लोगों ने दम तोड़ दिया, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,434 हो गई है, जबकि 47,610 लोग संक्रमित हैं। स्पेन में तेजी से फैलते कोरोना वायरस को रोकने के लिये 11 दिन से लॉकडाउन जारी है।

ईरान में 27 हजार से ज्यादा संक्रमित
दूसरी ओर, ईरान में बुधवार (24 मार्च) को 143 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 2,077 हो गई है। ईरान कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानूश जहानपुर ने कहा, ''हमारे साथियों को बीते 24 घंटे में 2,206 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिली है जिसके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 27,017 हो गई है।''

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Pakistan Case Cross 1000 Domestic Flights Cancel Death Toll Reach 7