ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशयूरोप अब कोविड-19 महामारी का केंद्र बन गया है: विश्व स्वास्थ्य संगठन

यूरोप अब कोविड-19 महामारी का केंद्र बन गया है: विश्व स्वास्थ्य संगठन

कोरोना वायरस का कहर पूरे विश्व में जारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ ने शुक्रवार को कहा कि यूरोप अब कोविड-19 महामारी का केंद्र बन गया है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, विश्व...

यूरोप अब कोविड-19 महामारी का केंद्र बन गया है: विश्व स्वास्थ्य संगठन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 13 Mar 2020 11:03 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस का कहर पूरे विश्व में जारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ ने शुक्रवार को कहा कि यूरोप अब कोविड-19 महामारी का केंद्र बन गया है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को चेतावनी देते हुए कहा कि यूरोप अब कोरोना वायरस महामारी का केंद्र बन गया है और चीन में इसके संक्रमण के चरम पर रहने के दिनों की तुलना में कहीं अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर टेडरोज अधनोम गेब्रेयेसस ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'अब यूरोप इस महामारी का केंद्र बन गया है।' उन्होंने दुनियाभर में इस वायरस से हुई 5,000 मौतों को दुखद बताया। डायरेक्टर टेडरोज ने इसके साथ ही दुनियाभर के देशों से अपील की कि वे सिर्फ एक उपाय पर ध्यान न दें, बल्कि कोरोना से निपटने के हर उपाय पर फोकस करें।

डायरेक्टर टेडरोज ने कहा, 'हमारा संदेश देशों से यह रहा है कि आपको समग्र रूप से इससे लड़ना होगा। सिर्फ टेस्ट मत कीजिए, सिर्फ कॉन्टेक्ट में आए लोगों को ट्रेस मत कीजिए, सिर्फ क्वॉरनटाइन मत कीजिए। न ही सिर्फ सामाजिक दूरी बनाइए। बल्कि हर चीज पर ध्यान दीजिए।'

दरअसल, चीन में करीब तीन महीने पहले दस्तक देने के बाद अब वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुका कोरोना वायरस संक्रमण 5,000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है और दुनियाभर में 1,34,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। कोरोना वायरस के दिन-ब-दिन बढ़ते प्रकोप के कारण विश्वभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, अस्पतालों में मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, स्टेडियम बंद हो रहे हैं और वित्तीय एवं आर्थिक गतिविधियों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है। 

कोविड-19 का संक्रमण दुनियाभर में इतना तेजी से फैल रहा है कि यात्रा प्रतिबंधों एवं समारोह स्थगित किए जाने समेत कई कदम उठाए जाने के बावजूद इसके जल्द काबू होने की उम्मीदें कम हैं। कई नेताओं समेत अनेक जानी-मानी हस्तियां इस संक्रमण की चपेट में आ गई हैं। आधिकारिक सूत्रों से शुक्रवार शाम साढ़े चार बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी से अभी तक 5,040 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इस बीमारी के कारण चीन में अभी तक 3,176 लोगों की मौत हुई है। वहीं इटली में 1,016 और ईरान में 514 लोगों की मौत हुई है। दिसंबर में कोविड-19 संक्रमण का पहला मामला आने के बाद से 121 देशों में 1,34,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

वहीं ईरान में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लक्ष्य से देश के सुरक्षा बलों को आदेश दिया गया है कि वे अगले 24 घंटे के भीतर देशभर की सड़कें खाली करा दें। चीन, इटली और ईरान के बाद स्पेन (120 मौत, 4,209 मामले) और दक्षिण कोरिया (67 मौत, 7,979 मामले) इससे सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। जापान में 675 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। रोम से मिली खबर के अनुसार, कोरोना वायरस से निपटने में मदद करने के लिए नौ चीनी विशेषज्ञों और कई टन चिकित्सकीय सहायता को विशेष विमान के जरिए इटली भेजा गया।

भारत में दूसरी, जबकि सूडान, यूक्रेन और नॉर्वे में इस वायरस के कारण पहली मौत हुई है। घाना, केन्या, इथियोपिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस ने अपने क्षेत्रों में इसके पहले मामलों की पुष्टि की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें