DA Image
1 जनवरी, 2021|5:48|IST

अगली स्टोरी

ब्राजील में कोरोना के नए वेरिएंट का पहला मामला, 70% अधिक तेजी से फैलता है ये वायरस

corona death in brazil  file pic

दक्षिण अमेरिकी देश ब्राज़ील में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि हुई है। ब्रिटेन में दिसंबर की शुरुआत में सबसे पहले पाए गए कोरोना के इस नए वेरिएंट की अबतक दर्जन भर देशों में पुष्टि हो चुकी है जिसमे भारत, अमेरिका, सयुंक्त अरब अमीरात और यूरोप के कई देश शामिल हैं। यह नया कोरोना वेरिएंट पुराने वायरस से 70 प्रतिशत तेज गति से फैलता है।

इससे पहले मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने ब्रिटेन में हाल ही में पाये गये कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (वैरिएंट) के पहले मामले की पुष्टि की थी। ब्राज़ील कोरोना वायरस से तीसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है जबकि इससे सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका हैं। ब्राज़ील में कोरोना से अबतक 193,875 लोगों की मौत हुई है और 76 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन की तरफ इस जानकारी के बाद कई देशों ने वायरस के नए स्वरूप के प्रसार को रोकने के लिए ब्रिटेन से आने और जाने वाली उडा़नों को रद्द कर दिया था।

विश्व में कोरोना से 18.17 लाख लोगों की मौत
दूसरी ओर, विश्व में कई देशों में कोरोना वायरस (कोविड-19) के टीकाकरण का अभियान शुरू होने से बीच इस महामारी का प्रकोप जारी है और अब तक 18.17 लाख से ज्यादा लोगों की इसके कारण मौत हो चुकी है, जबकि 8.34 करोड़ लोग इससे प्रभावित हुए हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्व के 191 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 8,33,99,225 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 18 लाख 17 हजार 531 मरीजों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित, भारत दूसरे नंबर पर
कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका में संक्रमितों की संख्या करीब दो करोड़ हो गई है, जबकि 3,45,736 लोगों की मौत हुई है। संक्रमणों के मामलों में दूसरे सबसे बड़े देश भारत में संक्रमितों की संख्या एक करोड़ दो लाख 86 हजार 710 हो गई है, जबकि 98.83 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं। नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक रहने से सक्रिय मामले घटकर 2.54 लाख रह गए हैं, जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 1,48,994 हो गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus New Strain First Case in Brazil