DA Image
13 जुलाई, 2020|8:41|IST

अगली स्टोरी

डोनाल्ड ट्रंप ने पूछा, वुहान को छोड़ चीन के दूसरे शहरों में कोरोना वायरस क्यों नहीं फैला

donald trump with xi jinping   ap 29 june  2019

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर चीन पर हमला बोला और इस वायरस को उसके द्वारा दिया गया सबसे बुरा 'उपहार' बताया। इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी सवाल खड़े किए कि चीन के अन्य हिस्सों में यह वायरस क्यों नहीं फैला।

ट्रंप ने कहा, "कोरोना वायरस चीन की तरफ से दुनिया को दिया गया सबसे बुरा उपहार है। यह सही नहीं है, जहां से इस बीमारी का जन्म हुआ चीन को उसे वहीं रोक देना चाहिए था। ऐसा कैसे हुआ कि वुहान में जहां पहली बार इसके संक्रमण का मामला आया, काफी परेशानी में था... लेकिन वह चीन के दूसरे हिस्सों में नहीं फैला।"

दूसरी ओर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन द्वारा अमेरिका में चीनी विमानों को उड़ान नहीं भरने देने की धमकी के बाद चीन अब अमेरिकी उड़ानों पर प्रतिबंधों से पीछे हट गया है। चीन ने गुरुवार (4 जून) को अमेरिकी विमानन कंपनियों को देश के लिए सीमित उड़ानें संचालित करने की अनुमति देने के फैसले की घोषणा की। इससे पहले वॉशिंगटन ने कहा था कि वह चीनी एयरलाइनों को 16 जून से अमेरिका में उड़ान भरने से रोक देगा।

दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच स्वास्थ्य से लेकर कूटनीति तक कई मोर्चों पर बढ़ते तनाव के बीच अब एयरलाइन संचालित करने का मुद्दा गरमाया हुआ है। अब ट्रंप ने चीनी कंपनियों में निवेश के जोखिम का मुद्दा उठाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "पारदर्शिता की आवश्यकताओं को विफल करने के चीन के प्रयासों से अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध चीनी कंपनियों के निवेशकों के लिए भी अर्थपूर्ण जोखिम हैं।"

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus is Very Bad Gigt From China Says Donald Trump