ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशदेश में कोरोना वायरस कंट्रोल से बाहर, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा; PM जॉनसन ने लगाया सख्त लॉकडाउन

देश में कोरोना वायरस कंट्रोल से बाहर, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा; PM जॉनसन ने लगाया सख्त लॉकडाउन

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने रविवार को माना कि देश में कोरोना वायरस नियंत्रण से बाहर है। इस बयान से ठीक घंटे भर पहले ही प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए...

देश में कोरोना वायरस कंट्रोल से बाहर, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा; PM जॉनसन ने लगाया सख्त लॉकडाउन
हिन्दुस्तान,लंदनSun, 20 Dec 2020 07:03 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने रविवार को माना कि देश में कोरोना वायरस नियंत्रण से बाहर है। इस बयान से ठीक घंटे भर पहले ही प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार की पहचान होने के बाद लंदन और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में लॉकडाउन लगा दिया है और पांच दिवसीय प्रस्तावित ''क्रिसमस बबल'' कार्यक्रम को रद्द करने की घोषणा कर दी है।

बीबीसी के एंड्रयू मर्र के शो में पूछा गया कि क्या कोरोना नियंत्रण में है, हैनकॉक ने कहा कि नहीं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हालात बेहद कठिन हैं। हैनकॉक ने कहा, "क्रिसमस के मौके पर लोग जो बेहतर गिफ्ट दे सकते हैं, वो ये है कि वे घर पर रहें और वायरस को ना फैलाएं।"

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन मिलने के बाद स्थिति और खराब हो गई है। इस कारण क्रिसमस से पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लंदन समेत कुछ और इलाकों में चौथे चरण के कड़े प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की है। जॉनसन ने शनिवार रात हुए एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में त्योहार का मौसम इस बार पहले से अलग होगा। उन्होंने कहा कि पहले जो योजना तैयार की गई थी उसके अनुसार इस बार हम क्रिसमस नहीं मना सकते। देश में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कारण हालात भयावह हो गए।

लंदन व तीन अन्य क्षेत्रों में लॉकडाउन
सरकार ने क्रिसमस के मद्देनजर दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के बड़े हिस्से में कोवि़ड-19 प्रतिबंधों में दिए गए योजनाबद्ध ढील को वापस लेने का फैसला किया है। सरकार ने कहा है कि लंदन, केंट, एसेक्स और बेडफोर्डशायर सहित क्षेत्रों में चार स्तर वाले नए नियम लागू किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण में वृद्धि होने और नए स्ट्रेन के मद्देनजर जॉनसन ने नए प्रतिबंध नियम लागू कर दिए हैं। हालांकि सरकार ने क्रिसमस के दौरान पाबंदियों में पांच दिन की छूट देने की घोषणा की थी, लेकिन अब इसे कम कर के केवल एक दिन कर दिया गया है।

घुलने-मिलने पर भी प्रतिबंध
इस नियम के तहत लोगों का घरों में बाहरी लोगों से घुलना-मिलना भी प्रतिबंधित होगा। स्कॉटलैंड में कोविड-19 प्रतिबंधों को केवल क्रिसमस के दिन छूट दी जाएगी। वहीं स्कॉटलैंड में बॉक्सिंग डे से सख्त प्रतिबंध लागू किए जाएंगे। शेष ब्रिटेन में उत्सव के दौरान भी यात्रा पर प्रतिबंध लागू होगा। उत्तरी आयरलैंड में क्रिसमस प्रतिबंधों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जिसमें तीन परिवारों को 23 से 27 दिसंबर तक मिलने की अनुमति है। देश 26 दिसंबर से छह सप्ताह तक लॉकडाउन लगाने की तैयारी में है।

नए स्ट्रेन के कारण बिगड़ी स्थिति
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक क्रिसमस से पहले बीते 72 घंटों में हालात काफी बदल गए हैं। बीती रात कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई स्थिति के बारे में चर्चा करने के लिए सरकार ने एक आपात बैठक बुलाई थी, जिसमें ये फैसला लिया गया था कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार को कड़ी पाबंदियां लगानी होंगी। शुक्रवार को कोराना संक्रमण के नए आंकड़े सामने आने के बाद प्रधानमंत्री को इस दिशा में कदम लेने के लिए बाध्य होना पड़ा है। शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के सप्ताहिक आंकड़ों में साठ फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैलता वायरस
जॉनसन ने कहा है कि वायरस का यह नया स्ट्रेन कोविड-19 बीमारी का कारण बनता है। यह 70 फीसदी अधिक संक्रामक हो सकता है। जब सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार सर पैट्रिक वैलेन्स से जब इस नए स्ट्रेन की उत्पत्ति के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वायरस हमेशा अपना रूप बदलता रहता है और दुनिया भर में इसके कई नए रूप मिल सकते हैं, लेकिन ये एक खास स्ट्रेन है, जो अधिक महत्वपूर्ण है। हमें लगता है कि और भी देशों वायरस का यह स्ट्रेन होगा, लेकिन ब्रिटेन में ये महामारी का कारण बन गया है।

बढ़ाया जाएगा टीकाकरण अभियान
विशेषज्ञों ने बताया कि लंदन में नवंबर के मध्य में वायरस के इस नए स्ट्रेन के कारण 28 फीसदी मामले दर्ज किए गए थे, जो अब बढ़कर 60 फीसदी से अधिक हो गए हैं। ये आंकड़ा बताता है कि दूसरे लॉकडाउन के दौरान लंदन में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से क्यों बढ़ गए और कुछ इलाकों में प्रतिबंध लगाने का लाभ क्यों नहीं मिल पाया। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकारण अभियान शुरू हो चुका है और प्रधानमंत्री का कहना है कि बीते दो सप्ताह में 35,000 लोगों को कोरोना का टीका दिया जा चुका है। आने वाले सप्ताह में टीकाकरण करने वाले क्लिनिक्स की संख्या में इजाफा किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें