DA Image
29 मार्च, 2020|4:05|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस: इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक को 14 अप्रैल तक बढ़ाया गया

air india reroutes flights after tensions within the iranian airspace says passengers safety first

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को बढ़ाकर 14 अप्रैल, 2020 शाम 6:30 बजे तक कर दिया है। रविवार (22 मार्च) से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर एक सप्ताह के लिए रोक लगाया गया था, जिसे अब आगे बढ़ाया गया है। कोरोना वायरस से फैली महामारी के कारण विमानों के यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिली है जिससे कई विमानन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की छंटनी की या उनके वेतन में कटौती की है।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने गुरुवार (26 मार्च) को घोषणा की कि सभी अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री उड़ानें 14 अप्रैल तक निलंबित रहेंगी। डीजीसीए ने 19 मार्च को घोषणा की थी कि 22 मार्च देर रात 1:30 बजे से 29 मार्च सुबह 5:30 बजे तक भारत से किसी अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री उड़ान का परिचालन नहीं होगा। अब देशव्यापी लॉकडाउन के बीच इसे बढ़ा दिया गया है।

डीजीसीए ने कहा, ''फैसला किया गया है कि सभी निर्धारित अंतराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री उड़ानें 14 अप्रैल 2020 को भारतीय समयानुसार रात्रि 12 बजे तक बंद रहेंगी।" इसमें कहा गया है, ''हालांकि अंतरराष्ट्रीय कार्गो परिचालन और डीजीसीए द्वारा विशेष रूप से स्वीकृत विमानों के परिचालन पर यह पाबंदी लागू नहीं होगी।" सरकार ने 24 मार्च की आधी रात से घरेलू यात्री विमान सेवाओं को भी निलंबित कर दिया था।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ''भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार (26 मार्च) को 649 हो गई। देश मे अभी तक इस वायरस के संक्रमण से 13 लोगों की मौत हुई है। अंतिम तीन मौतें गुजरात, तमिलनाडु और मध्यप्रदेश में हुई हैं।" प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार (24 मार्च) की रात बेहद भावुक अपील में 21 दिन लंबे राष्ट्रव्यापी सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी।

मच्छरों के जरिए कोरोना फैलने से इनकार
स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि 17 राज्यों ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए पूरी तरह समर्पित अस्पताल चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया है। कोरोना वायरस से जुड़े हालात पर मीडिया को जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ''अभी तक यह कहने के लिए कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है।" उन्होंने इस बात से भी इंकार किया कि यह वायरस मच्छरों के जरिए फैलता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus international flights services shall remain closed till 14 April 2020