ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकोविड-19: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के इस्तेमाल से दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा

कोविड-19: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के इस्तेमाल से दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि कोविड-19 के इलाज और इसकी रोकथाम के लिए कारगर बताई जा रही कुछ दवाओं जैसे क्लोरोक्विन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन और एजिथरोमाइसिन के इस्तेमाल से, मरीजों में प्रतिकूल...

कोविड-19: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के इस्तेमाल से दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा
भाषा,टोरंटोThu, 09 Apr 2020 09:33 PM
ऐप पर पढ़ें

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि कोविड-19 के इलाज और इसकी रोकथाम के लिए कारगर बताई जा रही कुछ दवाओं जैसे क्लोरोक्विन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन और एजिथरोमाइसिन के इस्तेमाल से, मरीजों में प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकते हैं। अध्ययन में कहा गया है कि इन दवाओं का सेवन करने से मरीज को अनियमित हृदय गति के साथ ही खून में ग्लूकोज का स्तर कम होने का भी खतरा हो सकता है। हालांकि, इन दवाओं का उपयोग कोविड-19 के लिए कितना कारगर है, इसको लेकर भी पुख्ता साक्ष्य नहीं हैं।

कनाडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में, इन दवाओं के इस्तेमाल और प्रबंधन को लेकर उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर इनके दुष्प्रभावों का जिक्र किया गया है। आईसीईएस के वरिष्ठ वैज्ञानिक डेविड जुरलिंक ने कहा, ''चिकित्सकों और मरीजों को क्लोरोक्विन और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के कई संभावित प्राणघातक दुष्प्रभावों को लेकर सतर्क रहना चाहिए।"

कोविड-19 मरीजों के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा जरूरी नहीं, फिलहाल परीक्षण जारी है: ICMR

वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन दवाओं के उपयोग से अनियमित हृदय गति, खून में ग्लूकोज का स्तर कम होने के साथ ही मानसिक विकारों जैसे संभावित दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। उन्होंने चेताया कि क्लोरोक्विन और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन का अधिक मात्रा में सेवन करने से दिल का दौरा पड़ने से लेकर कोमा में जाने तक का खतरा हो सकता है। अध्ययन के मुताबिक, इस बात के बहुत ही कमजोर साक्ष्य हैं कि इन दवाओं का उपयोग कोविड-19 के मरीजों के लिए लाभदायक हो सकता है। 

कोरोना वायरस से दुनिया भर में 88,981 की मौत
वहीं, दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी से बृहस्पतिवार (9 अप्रैल) को मृतकों की संख्या बढ़कर 88,981 पहुंच गई। यह जानकारी सरकारी सूत्रों से मिले आंकड़ों को एएफपी द्वारा जोड़ने पर सामने आई है। दुनिया के 192 देशों में इस संक्रमण के 1,519,260 घोषित मामले हैं। अबतक 312,100 लोग ठीक हो चुके हैं।

एएफपी द्वारा राष्ट्रीय अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन से इकट्ठा की गई जानकारी में शायद संक्रमणों की वास्तविक संख्या का केवल एक अंश दर्शाता है। कई देश सिर्फ गंभीर मामलों की जांच कर रहे हैं। इटली में सबसे ज्यादा मौत हुई हैं जहां 17,669 लोगों ने दम तोड़ा है, जबकि संक्रमण के 139,422 मामले हैं।

स्पेन में संक्रमण के 152,446 मामले हैं जिनमें से 15238 लोगों ने दम तोड़ दिया है। अमेरिका में संक्रमितों की तादाद सबसे ज्यादा है, जहां इस बीमारी ने 14,817 लोगों की जान ले ली। वहीं 432,132 लोग संक्रमित हैं। फ्रांस में 10,869 लोगों की मौत हुई और 112,950 लोग विषाणु का शिकार हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें