DA Image
27 मार्च, 2020|1:14|IST

अगली स्टोरी

कोरोनावायरस का कहर: चीन में 106 पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा, रातभर में 24 लोगों की मौत

coronavirus

चीन से शुरू हुए खतरनाक कोरोनावायरस से मरने वालों का आंकड़ा 106 पर पहुंच गया है। चीन के प्रांत हूबेई में रातभर में 24 लोगों की मौत की खबर आई है।  पहली मौत की खबर सोमवार को बीजिंग से आई। देश भर में ये इनफैक्शन लगभग 4000 लोगों के भीतर पाया गया है। जबकि केवल हूबई के भीतर 100 लोगों की मौत हुई है। वहीं प्रांत के भीतर इससे पीड़ित लगभग 450 लोग गंभीर हालत में हैं। 

सिर्फ हुबई, वुहान और प्रांत के कुछ शहरों में इस वायरस के 1300 मामले सामने आए हैं।  हेनान, हेबै, हैनान, हेइलोंगजियांग और शंघाई में भी कई लोगों ने इस वायरस के चलते जान गंवाई है।  देश भर में 50 करोड़ से अधिक लोगों को आंशिक या पूर्ण लॉकडाउन के तहत रखा गया है। वायरस को रोकने के प्रयास में निलंबित किए गए इनबाउंड और आउटबाउंड ट्रैफिक के साथ वुहान का हाल बेहाल है। मंगलवार को जर्मनी में भी इस वायरस से संक्रमित एक शख्स पाया गया है। दुनियाभर के 13 देशों में 50 ऐसे मामलों की पुष्टी हुई है।  यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने चीन के लिए अपनी यात्रा में सावधानी बरतने की चेतावनी जारी की है। यानि की गैरजरूरी यात्रा से बचें। 

इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। चीन में नववर्ष की छुट्टियों के मद्देनजर वहां अध्ययनरत या काम करने वालों से भारत आने पर विधिवत चिकित्सा जांच का अनुरोध किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने अथवा उसे कम करने के लिए कुछ एहतियात बरतने को कहा है, जिसे संयुक्त राष्ट्र ने भी ट्वीट किया है। ट्वीट में कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम करने के उपाय बताए गए हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए निम्न उपाए किए जा सकते हैं:

1. अपने हाथ साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें।
2. खांसते या छींकते वक्त अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें।
3. जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें।
4. मीट और अंडों को अच्छे से पकाएं।
5. जंगल और खेतों में रहने वाले जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क न बनाएं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus death toll jumps to 106 in China 24 died in Hubei province overnight