DA Image
4 मार्च, 2021|2:14|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस: अमेरिका में मौत का आंकड़ा 5 लाख के पार, पांच दिन तक झंडों को झुकाए रखने के आदेश

coronavirus  death toll in america crosses 5 lakh orders to keep the flags down for five days

अमेरिका में कोविड-19 के कारण मारे गए लोगों की संख्या सोमवार को पांच लाख से पार हो गई और यह संख्या द्वितीय विश्व युद्ध, वियतनाम युद्ध और कोरियाई युद्ध के दौरान मारे गए लोगों की कुल संख्या के बराबर है। अमेरिका में द्वितीय विश्व युद्ध में 405000 लोगों, वियतनाम युद्ध में 58000 और कोरियाई युद्ध में 36000 लोगों की मौत हुई थी।

कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा पांच लाख के पार जाने पर व्हाइट हाउस में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में मौन रखकर और मोमबत्तियां जलाकर मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई। आगामी पांच दिन संघीय इमारतों में अमेरिकी झंडों को झुकाए रखने के आदेश दिए गए हैं।

शोक जताते हुए बाइडन ने कहा, एक देश के रूप में हम इस प्रकार के निर्दयी भविष्य को स्वीकार नहीं कर सकते। हम इस बीमारी से लंबे समय से जूझ रहे है। हमें इस दु:ख को सहने की ताकत रखनी होगी। उन्होंने कहा, हम आज अत्यंत त्रासदीपूर्ण एवं दु:खद आंकड़े पर पहुंच गए है। देश में 500071 लोगों की मौत हो गई है।

'यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन का अनुमान है कि दिसंबर के मध्य से कोरोना वायरस का टीका लगाए जाने की शुरुआत होने के बावजूद एक जून तक 589000 लोगों की मौत हो सकती है। वायरस के कारण मारे गए लोगों की संख्या के मामले में अमेरिका दुनिया में शीर्ष पर हैं। वायरस के कारण विश्वभर में करीब 25 लाख लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 20 प्रतिशत लोगों की मौत अमेरिका में हुई है।

अमेरिका में संक्रमण के कारण पहली मौत फरवरी 2020 में हुई थी। इसके चार महीने बाद यह आंकड़ा एक लाख पहुंच गया। यह संख्या सितंबर में दो लाख, दिसंबर में तीन लाख, इसके करीब एक महीने बाद जनवरी में चार लाख और फरवरी में पांच लाख हो गई। केंटुकी के लेक्जिंगटन में चिकित्सक डॉ रेयान स्टैनटन ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि संक्रमण के कारण इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus: death toll in America crosses 5 lakh Orders to keep the flags down for five days