DA Image
4 जून, 2020|5:02|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से स्पेन में 394 और लोगों की मौत, अब तक 1720 ने गंवाई जान

corona virus   covid19insa twitter 20 march  2020

स्पेन में रविवार (22 मार्च) को कोरोना वायरस से 394 और लोगों की मौत होने की घोषणा की गई जिससे इटली के बाद यूरोप में इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इस देश में मृतकों की संख्या 1,720 पहुंच गई। पिछले दिन के मुकाबले में इसमें 30 प्रतिशत की वृद्धि है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार इस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 3,646 या 14.6 प्रतिशत बढ़कर 28,572 हो गई। अधिकारियों ने आने वाले दिनों में संक्रमण के और बढ़ने की चेतावनी दी है।

दुनिया भर में 13 हजार से ज्यादा मौत, एक अरब की आबादी घर में बंद
भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने लिए रविवार (22 मार्च) को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं घातक संक्रमण से मरन वालों की तादाद बढ़कर 13, 000 के पार पहुंच गई है। सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है। वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं। दुनिया में तीन लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित में होने की पुष्टि हुई है।

इटली में स्थिति गंभीर, 4800 से ज्यादा मौतें
इटली में स्थिति गंभीर है जहां 4,800 से ज्यादा लोगों की जान गई है, जो दुनिया में भर में इस संक्रमण से मरने वालों का एक तिहाई है। प्रधानमंत्री जिएसेपे कॉन्‍टे ने शनिवार (21 मार्च) देर रात टीवी के जरिए अपने संबोधन में गैर जरूरी कारखानों को बंद करने का ऐलान किया। छह करोड़ की आबादी वाला इटली पिछले साल चीन में सामने आई बीमारी का नया केंद्र बन गया है। इटली में कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा चीन और ईरान में हुई मौतें को जोड़ने के बाद भी कहीं ज्यादा है। इटली में कोविड-19 के पुष्ट मामलों में मृत्यु दर 8.6 प्रतिशत है जो कई देशों की तुलना में खासी अधिक है।

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले 341 पर पहुंचे
देश के विभिन्न हिस्सों से रविवार (22 मार्च) को कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद भारत में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 341 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। संक्रमित लोगों में से कुल 41 विदेशी नागरिक हैं और सात लोगों की मौत हो चुकी है। मौत का नया मामला महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात से सामने आया है। महाराष्ट्र में मृतकों की संख्या दो हो गई है। अब तक दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 24 अन्य को इलाज के बाद छुट्टी दे गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus 394 More Death in Spain Total Count 1720