ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकोरोना संक्रमित बच्चों में मिल रहे कुछ नए लक्षण, डॉक्टर्स ने जारी की चेतावनी

कोरोना संक्रमित बच्चों में मिल रहे कुछ नए लक्षण, डॉक्टर्स ने जारी की चेतावनी

हांगकांग में कोरोना केस एक बार फिर से बढ़ते नजर आ रहे हैं। शहर में लगातार चौथे दिन 7 हजार से अधिक केस दर्ज हुए हैं। 1 सितंबर से प्राइमरी और सेकेंड्री स्कूल खुलने वाले हैं। ऐसे में चिंता बढ़ गई है।

कोरोना संक्रमित बच्चों में मिल रहे कुछ नए लक्षण, डॉक्टर्स ने जारी की चेतावनी
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,बीजिंगMon, 29 Aug 2022 02:29 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चों में कुछ नए लक्षण देखने को मिले हैं। इसे लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने चेतावनी जारी है। डॉक्टर्स का कहना है कि हांगकांग में कोविड-19 से पीड़ित बच्चों में गला बैठने और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। मालूम हो कि हांगकांग इन दिनों कोरोना महामारी की पांचवीं लहर का सामना कर रहा है। 

लोकल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हांगकांग में 1 सितंबर से प्राइमरी और सेकेंड्री स्कूल खुलने वाले हैं। ऐसे में बच्चों में मिले कोविड के नए लक्षणों से चिंता बढ़ गई है। हांगकांग में कोरोना केस एक बार फिर से बढ़ते नजर आ रहे हैं। शहर में लगातार चौथे दिन 7 हजार से अधिक केस दर्ज हुए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी चुआंग शुक-क्वान ने कहा कि कुछ संक्रमित बच्चों में क्रुप विकसित हुआ है जो स्वरयंत्र और श्वासनली में सूजन का संकेत देता है।

ओमिक्रॉन के चलते कोरोना की पांचवीं लहर
प्रिंसेस मार्गरेट अस्पताल में बाल रोग और किशोर चिकित्सा विभाग के सलाहकार माइक क्वान यात-वाह ने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते हांगकांग पांचवीं लहर का सामना कर रहा है। इस दौरान संक्रमित बच्चों में जो लक्षण दिख रहे हैं वो पहले से अलग हैं। उन्होंने कहा, 'नए लक्षणों में गला बैठना और सांस लेने में तकलीफ शामिल है। गंभीर मामलों में यह श्वसन मार्ग में तीव्र रुकावट पैदा कर सकता है, जिससे किसी अंग या ऊतक को ऑक्सीजन की सप्लाई में कमी आ सकती है।'

रिकवर हो चुके कुछ बच्चे भी हुए परेशान 
डॉ. क्वान ने कहा, 'यह स्थिति विभिन्न संक्रामक एजेंटों- जैसे कि पैरैनफ्लुएंजा वायरस के कारण भी हो सकती है। हालांकि, हाल में कोरोना महामारी में यह स्थिति ओमिक्रॉन के कारण देखी गई है। कोविड से रिकवर हो चुके 19 फीसदी बच्चों में भी इस तरह के कुछ लक्षण मिले हैं। इनमें मेमोरी लॉस, अनिद्रा, सिरदर्द और बचैनी की समस्या पाई गई है।' उन्होंने बताया कि 2 बच्चों की हालत तो बहुत गंभीर हो गई है, जिनका आईसीयू में इलाज चल रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें