DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   विदेश  ›  कोरोना वायरस का कहर जारी, चीन में मरने वालों की संख्या 2 हजार के पार

विदेशकोरोना वायरस का कहर जारी, चीन में मरने वालों की संख्या 2 हजार के पार

बीजिंग, एजेंसीPublished By: Madan
Wed, 19 Feb 2020 10:04 PM
कोरोना वायरस का कहर जारी, चीन में मरने वालों की संख्या 2 हजार के पार

चीन में घातक कोरोना वायरस से 136 और लोगों की मौत हो जाने से संक्रमण से मरने वालों की संख्या बुधवार को 2,000 के पार हो गई। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने वायरस से मुकाबला कर रहे चिकित्सा कर्मियों के बीच संक्रमण की दर बढ़ने के कारण उनके लिए व्यापक सुरक्षा का आह्वान किया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि कोरोना वायरस (कोविड-19) से मरने वालों की संख्या 2,004 हो गई है।      

आयोग ने कहा कि जिन 136 लोगों की जान गई, उनमें से 132 हुबेई में जबकि हेइलोंगजियांग, शानदोंग, गुआंगदोंग और गुइझोऊ में एक-एक व्यक्ति मारा गया। चीन में वायरस से 74,100 से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके हैं । इसके साथ कम से कम 25 देशों में 1,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।  

आयोग ने बताया कि मंगलवार को 1,185 नए संदिग्ध मामले सामने आए हैं। इसमें 236 मरीजों की हालत काफी गंभीर थी। आयोग ने बताया कि 11,977 मरीजों की हालत गंभीर बनी है। हांगकांग में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही इस अर्द्ध स्वायत्त शहर में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या दो हो गई है।

बहरहाल, मंगलवार को वुचांग अस्पताल में बड़ी त्रासदी हुई जब वायरस के कारण उप प्रमुख नर्स लिऊ फैन (59), उनके अभिभावकों और भाई की मौत के कारण चिकित्साकर्मियों के हताहत होने की बढ़ती संख्या से चिंता पैदा हो गयी है। उसी दिन, अस्पताल के अध्यक्ष डॉक्टर ल्यू झिमिंग की कोरोना वायरस से मौत हो गई। इससे उन पहलुओं की ओर ध्यान गया है कि वायरस से लड़ाई में चीन के चिकित्साकर्मियों को भारी कीमत चुकानी पड़ रही है। 

एनएचसी ने पिछले शुक्रवार को कहा था कि कुल 1,716 चिकित्सा कर्मियों को कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है और 11 फरवरी तक मरीजों के इलाज में लगे छह चिकित्सा कर्मियों की जान जा चुकी थी। चिकित्साकर्मियों के हताहत होने की बढ़ती संख्या के बीच राष्ट्रपति शी ने उन कर्मचारियों की व्यापक सुरक्षा का आह्वान करते हुए कहा है कि खुद स्वास्थ्य पर ध्यान दें और कोरोना वायरस के खिलाफ मुकाबला जीतने पर ध्यान केंद्रित किए रखें। 

शी ने कहा कि महामारी को परास्त करने में चिकित्साकर्मियों की सबसे बड़ी भूमिका है। ऐसे में उन्हें अपनी ताकत, ऊर्जा और मनोबल बनाए रखना होगा। देश के विभिन्न हिस्सों से सैन्य चिकित्साकर्मियों सहित 30,000 से ज्यादा कर्मियों को वायरस से मुकाबले के लिए सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत भेजा गया। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) के महानिदेशक टेडरोस अधानोम घेब्रेयेसस ने चीन के एक अस्पताल के प्रमुख झिमिंग की मौत पर शोक जताया है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने ट्वीट किया, 'डॉ. ल्यू झिमिंग के परिवार, उनके सहकर्मियों और मरीजों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।' एनएचसी के मुताबिक, बुधवार को वुहान में 1660 सहित हुबेई में 1693 मामलों की पुष्टि हुई। वुहान में सैन्य चिकित्साकर्मियों के नियंत्रण में दो और अस्पताल शुरू होने वाले हैं इसकी क्षमता 1560 बिस्तरों की होगी। 

संबंधित खबरें