DA Image
29 अक्तूबर, 2020|4:24|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस से दुनिया में हाहाकार, मरने वालों की संख्या हुई 10 लाख

bihar corona virus updates  bihar covid 19 updates  patna corona updates

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 10 लाख हो गई।

महामारी से रोजाना औसतन 5000 लोगों की मौत हो रही है। उसके अनुसार इससे सबसे अधिक करीब 2,05,000 लोगों की मौत अमेरिका में हुई है। अमेरिका के बाद ब्राजील में करीब 1,42,000 और तीसरे नंबर पर भारत में 95 हजार से अधिक लोगों की मौत वायरस से अभी तक हो चुकी है। इनके बाद इस सूची में मेक्सिको चौथे स्थान पर है, जहां 76,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

विश्वविद्यालय के अनुसार वायरस से अभी तक 10 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।  इसने एड्स से हर साल होने वाली मौत के आंकड़े को भी पीछे छोड़ दिया है, जो पिछले साल करीब 6,90,000 था।  वायरस का पहला मामला चीन के वुहान शहर में 2019 के अंत में सामने आया था, जहां इससे पहली मौत जनवरी में हुई थी। 
 
मिशिगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. होवार्ड मर्केल ने कहा, '' यह सिर्फ एक संख्या नहीं है। यह लोग हैं। यह वे लोग हैं, जिन्हें हम प्यार करते थे। यह हमारे भाई, हमारी बहनें हैं। ये वे लोग हैं, जिन्हें हम जानते थे। उन्होंने कहा, '' अगर आप मानवीय पहलू का सामना नहीं करते तो आपके लिए अमूर्त बनना बहुत आसान है।
    

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona virus causes outbreak in the world death toll rises to 1 million