DA Image
30 मई, 2020|5:50|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस से अमेरिका में हालात बेकाबू, मरीजों की संख्या एक लाख के पार पहुंची

                                                                                                                                                                              reuters

चीन से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है। अमेरिका में स्थिति दिनों-दिन भयावह होती जा रही है। अमेरिका में कोरोना वायरस के अब तक एक लाख मामलों की पुष्टी हो चुकी है। यहां बीते 24 घंटों में 345 मौतें और 18000 नए मामले सामने आए हैं। एएफपी न्यूज एजेंसी ने ये जानकारी दी है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संक्रमित मामले बढ़ने के पीछे बड़े पैमाने पर संदिग्धों की जांच करना बताया है। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि यह हमारी अधिक जांच का नतीजा है।'

वहीं, वॉशिंगटन में भारतीय दूतावास ने कोरोना के कारण घरों में कैद लाखों अमेरिकियों निशुल्क ऑनलाइन योग कक्षाएं देने की घोषणा की है। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने ट्वीट किया कक्षाएं सोमवार से शुक्रवार तक रोजाना शाम पांच बजे दी जाएंगी।

अमेरिका में बेरोजगारी दर 38 साल में सर्वाधिक

कोविड-19 की वजह से अमेरिका में बेरोजगारों की फौज खड़ी हो गई है जिससे देश में बेरोजगारी का 38 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। अमेरिका में संक्रमण की वजह से लॉकडाउन है। बेरोजगारी भत्ते के दावों में 1 हजार फीसदी का इजाफा हर अमेरिकी राज्य के श्रम विभाग में बेरोजगारी भत्ते के दावों की बाढ़ आई हुई है। न्यूयॉर्क में पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 5 फीसदी मामले सामने आए हैं लेकिन बेरोजगारी भत्ते के दावों में 1 हजार फीसदी का इजाफा हुआ है। श्रम विभाग द्वारा आंकड़े जारी करने के बाद उन्हें ट्रंप प्रशासन की तरफ से हिदायत दी गई है कि वो आगे ऐसे आंकड़े जारी न करें। ओहियो और कैरोलिना ने रोज जारी करने वाले बेरोजगारी के आंकड़े देने बंद कर दिए हैं।

विश्व में कोरोना के पांच लाख से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। भारत की बात करें तो पिछले 24 घंटों में यहां कोरोना वायरस 'कोविड-19' संक्रमण के 75 नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 800 से ज्यादा हो चुकी है।

कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है।  कोरोना वायरस के संक्रमण से देश भर में अब तक 19 लोगों की मौत हुई है। केरल, महाराष्ट्र, कनार्टक, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अभी तक सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इस समय सरकार का ध्यान कोरोना वायरस मरीजों के बेहतर इलाज, विदेशों से आए मरीजों के क्वारंटाइन का पूरी तरह पालन कराने और इनके संपर्क में आए लोगों की निगरानी करना है तथा इसके बेहतर नतीजे भी दिखने शुरू हो गए हैं। केरल, महाराष्ट्र, कनार्टक, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अभी तक सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona positive patients in US cross 1 lakh 345 deaths in 24 hours