DA Image
5 जून, 2020|11:10|IST

अगली स्टोरी

दुनियाभर में तबाही मचा रहा कोरोना चीन के लिए फिर बना मुसीबत, 63 नए मामले

a chinese health worker checks the temperature of a woman entering a subway station during the chine

चीन के वुहान से चले कोरोना वायरस ने वहां जमकर तबाही मचाई और अब दुनिया के लिए मुसीबत बना हुआ है। इसके बाद चीन में कोरोना के खत्म होने की खबरें आई थीं लेकिन ताजा हाल जाने तो मालूम पड़ता है कि चीन एक बार फिर कोरोना की मार का सामना कर सकता है।

चीन में कोरोना वायरस के 63 नए मामलों की पुष्टि हुई जिनमें से 61 मामलों दूसरे देशों से चीन में आए लोगों के हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमण के फिर से फैलने की आशंका बढ़ गई है जबकि इस वैश्विक महामारी के केंद्र रहे वुहान में 76 दिन बाद बुधवार को लॉकडाउन हटा दिया गया। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि दो और लोगों की मौत होने से देश में मृतकों की कुल संख्या 3,335 पर पहुंच गई है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या 81,865 पर पहुंच गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार को चीनी भूभाग पर कोरोना वायरस के 63 नए मामले सामने आए जिनमें से 61 मामले विदेशों से आए लोगों के हैं।

 जनवरी से लेकर कोरोना वायरस के खिलाफ अब तक करीब तीन महीने के संघर्ष के बाद चीन तेजी से पटरी पर लौट रहा है। फैक्ट्रियां और उद्योग खुल रहे हैं लेकिन खासतौर से विदेश से लौट रहे हजारों चीनी नागरिकों में संक्रमण की आशंका के साथ संक्रमण के नए मामलों ने एक डर पैदा कर दिया है।

अधिकारियों ने बुधवार को 76 दिन बाद वुहान से लॉकडाउन हटा दिया। कोरोना वायरस महामारी का केंद्र रहे वुहान में हजारों लोगों ने बाहर निकलना शुरू कर दिया है। हालांकि, ग्वांगडोंग प्रांत में दो नए घरेलू मामले दर्ज किए गए। साथ ही बुधवार को कोविड-19 के 56 ऐसे नए मामले दर्ज किए गए जिनमें बीमारी के कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए। इनमें से 28 लोग विदेशी हैं। इनमें से ज्यादातर को पृथक रखा गया है।

 एनएचसी ने बताया कि बुधवार तक चीनी भूभाग पर कुल 1,103 आयातित मामले दर्ज किए गए।  गत वर्ष दिसंबर में वुहान की राजधानी हुबेई में सबसे पहले संक्रमण का मामला आया था वहां बुधवार को दो और मौतें हुई। हालांकि गनीमत रही कि कोई नया मामला सामने नहीं आया। इस बीच, वैज्ञानिकों ने बृहस्पतिवार को आगाह किया कि कोविड-19 संक्रमण को फिर से फैलने से रोकने के लिए चीन में लॉकडाउन धीरे-धीरे हटाया जाए।  हांगकांग में वैज्ञानिकों ने कहा कि हुबेई के बाहर क्षेत्रों में सामाजिक दूरी बनाने संबंधी कदम धीरे-धीरे हटाने की जरूरत है वरना महामारी का खतरा फिर से लौट सकता है।

 

भारत की बात करें तो देशभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है और गुरुवार सुबह तक 540 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 5734 हो गई है। कोविड-19 महामारी से बीते 24 घंटे में 17 लोगों की मौत हुई है, जिससे मरने वालों का आंकड़ा 166 पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस के कुल 5734 मामलों में से 5095 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा, 473 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस से सर्वाधिक 72 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 1324 हो गई है। कोरोना के इन कुल केसों में से 1135 केस एक्टिव हैं और 117 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है। हालांकि, इस राज्य में अब तक सबसे अधिक 72 लोगों की जान जा चुकी है। 

  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona causing havoc across the world trouble again for China 63 new cases covid 19